अवैध रेत परिवहन कर रहे हैं मुख्यमंत्री के घरवाले, 4 वाहन पकड़े

भोपाल। मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के परिवारजनों पर अवैध रेत परिवहन के आरोप अक्सर लगते रहते हैं। सीहोर में एक कार्रवाई के दौरान 4 वाहन पकड़े गए हैं। ये सभी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भतीजे पद्युम्न सिंह के बताए जा रहे हैं। 

खनिज विभाग के सूत्रों के अनुसार, सीहोर जिले के बुधनी (शिवराज का विधानसभा क्षेत्र) में नर्मदा नदी के चरुआ घाट से रेत भर कर आ रहे वाहनों की शनिवार को खनिज निरीक्षक रश्मि पांडे के नेतृत्व में एक दल ने जांच की। जांच के दौरान पता चला कि छह वाहनों में क्षमता से अधिक रेत थी। इन छह वाहनों में से चार डंपर के मालिक प्रद्युम्न सिंह चौहान हैं। प्रद्युम्न सिंह मुख्यमंत्री के भतीजा हैं।

खनिज अधिकारी एम.ए. खान ने बताया कि नर्मदा नदी से रेत भर कर जाने वाले वाहनों की नियमित जांच की जाती है। जांच के दौरान हर रोज वाहनों पर कार्रवाई होती हैं और इसी क्रम में शनिवार को भी छह वाहन पकड़े गए हैं। रॉयल्टी का भुगतान किए जाने के बाद इन सभी वाहनों में क्षमता से अधिक रेत मिली। सभी वाहनों को जब्त कर लिया गया है। खनिज अधिकारी खान से जब पूछा गया कि पकड़े गए वाहनों में से चार डंपर प्रद्युम्न सिंह के बताए जा रहे हैं, क्या यह सच है तो उन्होंने डंपर मालिक की जानकारी होने से इनकार कर दिया।

‘नर्मदा बचाओ’ आंदोलन की मेधा पाटकर ने नर्मदा नदी से रेत का अवैध खनन सरकार के संरक्षण में होने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि वे लगातार यह बात कहती आ रही हैं कि मुख्यमंत्री से जुड़े लोग ही इस काम में लगे हैं, अब तो खनिज विभाग द्वारा पकड़े गए क्षमता से अधिक रेत से भरे वाहनों से यह बात प्रमाणित हो गई है। वहीं सरकार उन लोगों को दबाने में लगी है जो इन अनैतिक कायरें के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं।

ज्ञात हो कि इन दिनों राज्य में नर्मदा नदी के संरक्षण का अभियान पूरे जोर-शोर से चल रहा है। अमरकंटक से 11 दिसंबर को शुरू हुई इस यात्रा में नर्मदा नदी को प्रदूषण मुक्त कर दोनों तटों पर पौधरोपण की कवायद भी जारी है। नर्मदा किनारे से शराब की दुकानें बंद करने और नई दुकानें न खोलने के वादे भी किए गए हैं और अवैध खनन को रोकने के लिए हर संभव प्रयास की बात कही जा रही है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !