मप्र पुलिस सिपाही भर्ती में होमगार्ड को 33% आरक्षण

अमित देशमुख/भोपाल। होमगार्ड सैनिकों के लिए अच्छी खबर है कि अब पुलिस आरक्षक भर्ती में उनके लिए आरक्षण 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 33 प्रतिशत करने का फैसला सरकार ने लिया है। इसकी मांग होमगार्ड लंबे समय से कर रहे थे। उन्हें इसका लाभ अगली भर्ती प्रक्रिया से मिलेगा।

उधर बड़ा सवाल यह है कि जब 15 प्रतिशत आरक्षण के बाद भी पुलिस को होमगार्ड के जवान नहीं मिल पा रहे हैं, तो ऐसे में इसे 33 प्रतिशत करने के इनकी संख्या में कितना इजाफा होगा। वर्ष 2016 में हुई आरक्षकों की भर्ती में होमगार्ड के लिए 4123 पद आरक्षित थे, लेकिन इसमें सिर्फ 1061 होमगार्ड ही पुलिस को मिल पाए थे। इसके चलते 3 हजार 62 पद खाली रह गए थे।

अमूमन यही हाल महिला वर्ग को दिए जा रहे 33 प्रतिशत आरक्षण का भी था, जिसमें 2 हजार से ज्यादा पद महिलाओं के लिए आरक्षित थे लेकिन सिर्फ 904 महिला आरक्षक ही मिली है।

24 प्रतिशत पद ही बचे होमगार्ड जवानों के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण करने के बाद अब सामान्य वर्ग के लिए 24 प्रतिशत पद ही बचेंगे। क्योंकि सरकार महिलाओं को भी 33 प्रतिशत आरक्षण दे रही है और पूर्व सैनिकों के लिए भी दस प्रतिशत पद आरक्षित होते है। इससे सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए न सिर्फ पद कम बचेंगे बल्कि कॉम्पिटिशन भी बढ़ जाएगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !