कालाधन बदल रहे 40 ठिकानों पर ईडी का छापा - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

कालाधन बदल रहे 40 ठिकानों पर ईडी का छापा

Thursday, December 1, 2016

;
नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नोटबंदी के मद्देनजर करेंसी एक्सचेंजों, हवाला डीलरों व अन्य के पास कालेधन की थाह पाने के लिए आज देश भर में 40 स्थानों पर तलाशी ली और 1.2 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की।

एजेंसी ने नई दिल्ली के कश्मीरी गेट इलाके में स्थित एक निजी बैंक के अधिकारियों के खिलाफ मनी लांड्रिंग का मामला भी दर्ज किया है। पुराने नोटों को बदलने में कथित अनियमितताओं के लिए आयकर विभाग ने हाल ही में इस बैंक की जांच की थी।

अधिकारियों के अनुसार प्रवर्तन निदेशालय ने आज के अभियान में लगभग 20 लाख रुपये मूल्य के पुराने नोट, एक करोड़ रुपये मूल्य के नये नोट व 50 लाख रुपये के विदेशी मुद्रा विनिमय से जुड़े कागजात जब्त किए हैं।

उन्होंने कहा कि पुराने नोटों की अवैध अदला-बदली में लगे हवाला डीलरों और करेंसी एक्सचेजों के यहां से सारी नकदी व दस्तावेज जब्त कर लिए गए हैं। मामले की जांच की जा रही है। यह कार्रवाई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, गांधीनगर व बेंगलुरू में विभिन्न स्थानों पर की गई।
पूर्वी भारत में जिन स्थानों पर तलाशी ली गई उनमें कोलकाता में छह, भुवनेश्वर, पारादीप व गुवाहाटी में दो-दो जगह शामिल हैं। निदेशालय के अधिकारियों ने कोलकाता में एक चिकित्सक के परिसर से 10 लाख रुपये की नकदी नये नोटों में जब्त की है।
;

No comments:

Popular News This Week