10 लाख एंड्रायड फोन यूजर्स का डाटा चोरी

Thursday, December 1, 2016

जो लोग एंड्रायड फोन यूज करते हुए उनके लिए एक बुरी खबर है। रिसर्चर्स का कहना है कि एंड्रायड फोन्‍स में मौजूद एक मालवेयर ने करोड़ों गूगल अकाउंट्स का डाटा चुरा लिया है और इससे ज्‍यादातर वो यूजर प्रभावित होंगे जो एंड्रायड 4.0 और 5.0 ऑपरेटिंग सिस्‍टम यूज कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार चेक पॉइंट सॉफ्टवेयर टेक्‍नोलॉजी का दावा है कि इस मालवेयर ने एंड्रायड 4.0 और 5.0 ओएस को निशाना बनाया है जिस पर लगभग 75 प्रतिशत डिवाइजेस चल रहे हैं।

एक्‍सपर्ट्स के अनुसार मालवेयर वाल सॉफ्टवेयर गुलियन का यह हमला ना सिर्फ यूजर के ईमेल एड्रेस ऑर ऑथेंटिकेशन डाटा को चुरा सकता है बल्कि इसमें मौजूद महत्‍वपूर्ण और सिक्रेट जानकारियां पर भी हमला कर सकता है।

चेक पॉइंट के मोबाइल प्रोडक्‍ट के हेड माइकल शौलोव के अनुसार करोड़ों की संख्‍या में चोरी हुए अकाउंट डेटा की खबर खतरे की घंटी है और अगले स्‍तर के सायबर क्राइम को दर्शाता है। हम हैकर्स की रणनीति में बदलाव देख रहे हैं जो अब मोबाइल डिवाइजेस पर हमला कर रहे हैं ताकि उसमें सेव किए हुए संवेदनशील डाटा को चुरा सकें।

चेक पॉइंट के अनुसार रिसर्चर्स ने गुलियन कोड को एक ऐप में पिछले साल देखा था और इसका नया वेरिएंट अगस्‍त 2016 में सामने आया जिसने हर रोज 13 हजार डिवाइजेस को प्रभावित किया। इनमें से 57 प्रतिशत एशिया में हैं और 9 प्रतिशत यूरोप में।

कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि मोबाइल में इसका अटैक तब शुरू होता है जब यूजर अपने मोबाइल में गुलियन से इन्‍फेक्‍टेड ऐप डाउनलोड करता है तो उसके फोन में मौजूद डेटा खतरे में पड़ जाता है। इसके बाद हैकर्स उसके डिवाइस पर कंट्रोल कर सकते हैं और यूजर के नाम पर ऐप्‍स डाउनलोड कर रेवेन्‍यू जनरेट कर सकते हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week