TEST CRICKET | ये दो दिग्गज जिन्होंने बनाए है सबसे ज्यादा दोहरे शतक

Wednesday, November 9, 2016

;
राजू सुथार/खेल डेस्क। टेस्ट क्रिकेट जो कि 5 दिनों के खेल को कहा जाता है इसमें दो-दो पारियां खेली जाती है। टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत बहुत पहले हो चुकी थी लेकिन अभी तक इतिहास में सिर्फ दो खिलाड़ी ऐसे है जिन्होंने टेस्ट कैरियर में 10 या इससे ज्यादा दोहरे शतक लगाए यानी मात्र दो खिलाड़ी ही दहाई की संख्या में पहुंचे है।

टेस्ट क्रिकेट में आज सबसे ज्यादा दोहरे शतक ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डोनाल्ड ब्रेडमेन के नाम है जिन्होंने अपने कैरियर में सिर्फ 52 मैचों में कुल 12 दोहरे शतक जड़ दिए थे। जबकि दूसरे स्थान पर श्रीलंकाई क्रिकेटर कुमार संगकारा है जिन्होंने अपने कैरियर के 130 मैचों में कुल 11 डबल सेंचुरी मारी थी। दोनों खिलाड़ियों ने अभी टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

इसके बाद नाम वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा का आता है हालांकि लारा दहाई की संख्या में तो नहीं पहुँच पाये थे लेकिन सबसे ज्यादा दोहरे शतकों के मामले में तीसरे स्थान पर है ,लारा ने 131 टेस्ट मैचों में 9 दोहरे शतक जड़े थे।

दो खिलाड़ी ऐसे भी है जिन्होंने 7-7 दोहरे शतक लगाए है अपने टेस्ट क्रिकेट कैरियर जो वैली हैमण्ड और महेला जयवर्द्धने है। इंग्लैंड के वैली हैमण्ड ने 85 टेस्ट मैचों में और श्रीलंका के महेला जयवर्द्धने ने 149 टेस्ट मैचों में 7-7 दोहरे शतक लगाए थे। शीर्ष चारों खिलाड़ी अब क्रिकेट के सभी प्रारूपों को अलविदा कह चुके है। ( पढ़ते रहिए bhopal samachar हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)
;

No comments:

Popular News This Week