पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगारों के लिए रोजगार गारंटी योजना (INR 9000 PM)

Wednesday, November 2, 2016

चंडीगढ़। स्‍नातकोत्‍तर बेरोजगार युवकों के लिए एक महत्‍वकांक्षी योजना के तहत, हरियाण सरकार उनके द्वारा 100 घंटे किए गए कार्य के एवज में 9 हजार रुपए का मानदेय देगा। इस योजना के लिए पंजीकरण मंगलवार को शुरु होगा जब हरियाणा अपने स्‍थापना दिवस की स्‍वर्ण जयंती मनाएगा।

इस योजना से राज्‍य सरकार को हर‍ियाण में 30 हजार युवाओं को लाभ देने की उम्‍मीद है जिसमें 324 करोड़ का वित्‍तीय शामिल हो सकता है। सरकार उनके लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगी लेकिन इस योजना के तहत निजी क्षेत्र में भी रोजगार मिल सकता है।

गुड़गांव में स्‍वर्ण जयंती समारोह में इस योजना का एक वेब पोर्टल भी मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा लॉन्‍च किया गया। इसे 'सक्षम शिक्षित युवा-सम्‍मानित हुआ' के रूप में पहचाना जाएगा।

इस योजना में राज्‍य में रोजगार कार्यालयों में 1,100 लाभार्थियों को पंजीकृत किया गया है। इस योजना का लाभ हरियाणा अधिवास के उम्‍मीदारों के लिए होगा जो हर‍ियाणा, दिल्‍ली और चंडीगढ़ में किसी भी यूनिवर्सिटी से पोस्‍ट ग्रेजुएशन कर चुके हैं। उनके रोजगार के अवसर आयु कारकों पर निर्भर होगी। राज्‍य में विभिन्‍न रोजगार कार्यालयों में खुद को रजिस्‍टर्ड करवाने वाले शि‍क्षित युवाओं की संख्‍या आठ लाख के आसपास है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week