टेस्ट क्रिकेट :सर्वाधिक हाफ सेंचुरी मारने में टॉप फाइव में दो भारतीय दिग्गज

Tuesday, November 8, 2016

;
राजू सुथार/खेल डेस्क। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में काफी शतक और अर्द्धशतक मारे गए है । लेकिन यह कम लोगों को ही पता है कि टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा अर्द्धशतक किसने बनाए? टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्द्धशतक भारतीय पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने कुल 200 टेस्ट मैचों की 329 पारियों में 119 अर्द्धशतक बनाए थे जो कि फिलहाल सबसे आगे है। सचिन शतकों के मामले में भी शीर्ष पर है।

टॉप फाइव में है ये भी :-
भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के अलावा दुनिया के ये 5 बल्लेबाज भी इस श्रेणी में शामिल है। सचिन के बाद सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी बनाने का कारमां दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी जैक्स कालिस के नाम है जिन्होंने कुल 166 टेस्ट मैचों की 280 पारियों में 103 अर्द्धशतक बनाए थे, जो कि अभी दूसरे पायदान पर है।कालिस के बाद 103 अर्द्धशतकों के साथ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और क्रिकेटर रिकी पोंटिंग है जिन्होंने कुल 168 टेस्ट मैचों की 287 पारियों में यह सफर तय किया था।

सचिन के अलावा भारत का एक और खिलाड़ी इस श्रेणी में आता है और वो है द ग्रेट वॉल यानी राहुल द्रविड़ जिन्होंने 164 मैचों की 286 पारियों में कुल 99 हाफ सेंचुरी बनाई थी। जबकि वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल 164 टेस्ट मैचों की 280 पारियों में 96 हाफ सेंचुरी के साथ पांचवे स्थान पर है। शीर्ष पाँचों दिग्गज अभी क्रिकेट को सभी फॉर्मेटों में अलविदा कह चुके है।
( पढ़ते रहिए bhopal samachar हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week