मंगल की रात नोट खपाने वालों की जांच होगी

Thursday, November 10, 2016

भोपाल। नोटबंदी के बाद हड़बड़ाए लोगों ने जमा नगदी का या तो गोल्ड खरीद लिया या फिर बैंक की ट्रेलर मशीन में जाकर पैसे जमा कर दिए। तत्समय उन्हे लगा होगा कि यह समझदारी भरा कदम है परंतु अब यह जौखिम वाली बात हो गया। आयकर विभाग उन सभी लोगों की जांच करेगा जिन्होंने मंगलवार की रात बड़े नोट खपाए हैं। आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक अभी भी भोपाल, इंदौर और रायपुर जैसे शहरों में करीब 1500 करोड़ रुपए के 1000-500 के नोट हैं। भोपाल में 300 करोड़ रुपए के करीब ऐसे नोट हैं।

जमा राशि संदेह के दायरे में
सूत्रों का कहना है कि आयकर विभाग की काले धन को पकड़ने की मुहिम में अब उन बैंक खातों पर नजर है, जिनमें मंगलवार रात आठ बजे के बाद 1000-500 के नोट जमा किए गए हैं। सायंकालीन बैंक शाखाओं और कैश डिपॉजिट मशीन के माध्यम से मंगलवार रात इन नोटों को कई बैंक खातेदारों ने जमा कराया था। इसका रिकॉर्ड बैंक से आयकर विभाग ले रहा है। जो व्यक्ति जमा रकम के संबंध में संतोषजनक जानकारी देगा, उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाएगी।

ज्वेलर्स के सीसीटीवी रिकॉर्ड की जांच होगी
आयकर विभाग के सूत्रों का कहना है कि ज्वेलर्स के शो रूम और आभूषण व्यापारियों के यहां आधी रात तक लोगों ने बड़े नोटों से खरीदी की थी। अब आयकर विभाग ऐसे ज्वेलर्स और आभूषण कारोबारी संस्थानों के सीसीटीवी कैमरों के फुटेज तलाश रहा है। इनके माध्यम से खरीदारों की पहचान की जाएगी और व्यापारियों व संस्थानों से खरीदारों की जानकारी जुटाई जाएगी। आयकर विभाग ऐसे तमाम खरीदारों को नोटिस भेजकर उनसे 1000-500 के नोटों की जानकारी मांगेगा।

काला धन होने पर क्या होगा
जो लोग आयकर विभाग को संतोषजनक जानकारी नहीं दे सकेंगे, उन्हें 33 फीसदी टैक्स देना होगा। जुर्माना मिलाकर उसकी 60 फीसदी राशि सरकारी खजाने में जमा कराना होगी। ( पढ़ते रहिए bhopal samachar हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week