नोटबंदी: विदेशी पर्यटकों ने भीख मांगी, वापस लौट गए - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

नोटबंदी: विदेशी पर्यटकों ने भीख मांगी, वापस लौट गए

Wednesday, November 30, 2016

;
आगरा। नोटबंदी से विदेशी पर्यटकों का भी बुरा हाल है। आगरा घूमने आए एक विदेशी कपल का नोटबंदी की वजह से बुरा हाल हो गया। पैसे के लिए लगातार बैंक की लाइन में लगने के बाद यह विदेशी जोड़ा इतना परेशान हो गया कि आगे घूमने की बजाए इस जोड़े ने वापस लौटने का फैसला किया पर इनकी हालत यह थी कि इनके पास टैक्सी का भाड़ा देने के लिए भी पैसा नहीं था। आगरा से दिल्ली जाने के लिए टैक्सी के पैसे का जुगाड़ करने के लिए इस टूरिस्ट कपल को लोगों से चंदा मांगना पड़ा।

कोलंबिया के पर्यटक पति-पत्नी गांसिस और अलिजेंड्रा 4 नवम्बर को भारत घूमने आये थे। दिल्ली उतरते ही उन्होंने लगभग एक लाख रुपए कैश करवाए थे और उसके बाद दिल्ली, ऋषिकेश, वाराणसी, खुजराहो समेत दस अलग-अलग जगह घूमते हुए आगरा पहुंचे। 

नोटबंदी के बाद इनके पास जो रुपए थे, वे किसी काम के नहीं रहे। कोई इन नोटों को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं था। लगातार बैंकों के चक्कर काटते-काटते जैसे-तैसे यह जोड़ा आगरा आया, तो इनकी जेब बिल्कुल खाली हो गई थी। नियमों के अनुसार वे सिर्फ 5 हजार रुपए ही बदल सकते थे।

इस जोड़े के पास काफी मात्रा में नकदी होते हुए भी उसका पैसा बेकार था और आगरा में दो दिन बिताने के बाद उनके क्रेडिट कार्ड लगातार ट्रांजेक्शन के कारण बन्द हो गए। एटीएम में कहीं भी कैश नही मिला। 

इनकी हालत यह हो गई कि इन्होंने औने-पौने दामो में अपने 1000 और 500 रुपए के नोट बेच डाले और जो थोड़ा पैसा मिला, उससे खाना खाया और होटल का बिल दिया। यह जोड़ा राजस्थान भी जाना चाहता था पर पैसे की कमी के कारण वे इतने परेशान हो गए कि आगे न जाकर वापस जाने का फैसला किया। टैक्सी की व्यवस्था के लिए इन्हें कई लोगों से मदद मांगनी पड़ी और अंत में होटल मालिक ने उन्हें अपनी ओर से गाड़ी मुहैया कराई, तब जाकर वे दिल्ली जा पाए। 

जाते-जाते विदेशी पर्यटक जोड़ा यह कह गया कि पैसे होते हुए उन्हें लोगों से पैसे मांगने पड़े अब वे कभी दोबारा इंडिया नहीं आएंगे। इस विदेशी पर्यटक ने कहा कि भारत में नोट अगर बन्द ही करना था, तो विदेशियों का ध्यान रखा जाना चाहिए था, क्योंकि हमें तो कुछ भी पता नहीं था और हम तो भारत में घूमने और इन्जॉय करने आये थे।

पर्यटन व्यवसाय और होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप अरोरा ने कहा की एक कोलम्बिया का कपल तो सामने आ गया है पर रोज ऐसे न जाने कितने पर्यटक परेशान हो रहे हैं। पर्यटकों को सप्ताह में 5 हजार की लिमिट है। अब ऐसे में अगर एक कपल पूरा आगरा घूमे तो करीब 6 हजार की टिकट ही लग जायेगी। अब होटल, खाना पानी और किराया कैसे खर्च करेंगे। सरकार को इनके लिए कुछ करना चाहिए और इनके लिए हर मॉन्यूमेंट पर मनी चेंजिंग की व्यवस्था होनी चाहिए।
;

No comments:

Popular News This Week