पेट्रोल पंप पर हुई मार-पीट, दूध नहीं मिल रहा, बाजार में हंगामा - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

पेट्रोल पंप पर हुई मार-पीट, दूध नहीं मिल रहा, बाजार में हंगामा

Wednesday, November 9, 2016

;
नईदिल्ली। बीती रात ब्लैकमनी और करप्शन पर नकेल कसने के लिए मोदी सरकार ने एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए बड़े नोट यानी 500 और 1000 रुपए के नोट नहीं चलेंगे। इनपर बैन लगा दिया गया है। सरकार के इस अचानक लिए गए फैसले की जहां एक ओर वाहवाही हो रही है, वहीं आम जनता की जिंदगी एक ही रात में मुश्किल में आ गई है। 

आम आदमी के लिए आर्थिक इमरजेंसी जैसे हालात पैदा हो गए हैं। देर रात फैसला आते ही हर शहर में अफरातफरी जैसे माहौल पैदा हो गए।झारखंड, बिहार, बंगाल, यूपी, दिल्ली, बंगाल जैसे बड़े राज्यों के तमाम शहर और गांव में लोगों की धड़कनें तेज हो गई और सभी लोग बाजार में एटीएम पर भीड़ करने लगे। भले ही बड़े बाजार पर इसका असर देर से हो, लेकिन लोगों की आम जिंदगी पर और खुदरा बाजार में इसका गहरा असर अभी से दिख रहा है।

हम आपको बुधवार सुबह तमाम शहरों के हाल बताते हैं, जहां आम जनता जब सुबह सुबह अपनी रोजमर्रा की जरूरतें पूरा करने के लिए बाहर निकली तो उसे इन दिक्कतों का सामना करना पड़ा। 

इस बार दो दिन के लिए देवउठनी एकादशी है और इस दो दिन शादियां शुभ हैं। ऐसे में लोग कहां और कैसे बाजार करेंगे। उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। सुबह -सुबह हर कोई ऑफिस और स्कूल या कॉलेज जाते हैं, ऐसे में उन्हें ट्रांसपोर्ट लेना पड़ता है। बस स्टैंड पर लंबी लाइन लगी है, ऑटो वाले बड़े नोट लेकर छोटे रुपए देने को तैयार नहीं हैं।

जिन लोगों ने बीते दिनों बड़े नोट निकाल लिए थे, उन्हें आज दिक्कत हो रही है। पेट्रोल पंप, टोल प्लाजा, रेवल स्टेशनों पर लंबी लाइन लगी है। कोई भी छोटे नोट देने को तैयार नहीं है और बड़े नोट नहीं ले रहे हैं।

यूपी के हाल बेहाल
मेरठ, रामपुर, फैजाबाद, लखनऊ, कैराना में टोल प्लाजा और बस स्टैंडों पर लोगों की लंबी कतारें लगी है। पंप के बाहर बड़े नोट लेने से मना कर दिया। लखनऊ फैजाबाद हाईवे पर अहमद पुर टोल प्लाजा पर 500 के नोट तो चल रहे हैं लेकिन 100-50 के नोट न दिए जाने से संकट बढ़ गया है। सड़कों पर इस वजह से खूब जाम लग गया है।रामपुर में पेट्रोल पंप के बाहर लोगों ने मारपीट शुरू कर दी। 

बिहार के हाल
बिहार के वैशाली और सीवान में लोग 500 के बदले 450 ले रहे हैं। खुदरा पैसे नहीं देने पर सीवान स्टेशन पर कई यात्रियों को टिकट नहीं मिल रही है। खुदरा बाजार में लोगों को सामान खरीदने में दिक्कत हो रही है। लोगों को स्कूलों में फीस देने में दिक्कत आ रही है। दूध वालों के पास दूध नहीं है। सबने दूध की दुकानों के बाहर दूध नहीं है लिख डाला। एटीएम बंद पड़े हैं और छोटे गांव में दुकानदार सामना देने से मना कर रहे हैं।

धनबाद में भी परेशान लोग
500 के नोट नहीं चलने के कारण शहरवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार सुबह धनबाद के सिटी सेंटर स्थित पेट्रोल पंप पर इसके कारण कई बार विवाद की स्थिति बनी। लोगों ने हल्ला शुरू कर दिया। एटीएम के बार लिख दिया गया बंद है। लोग हजार और 500 के नोट देकर 200 से 300 तक का पेट्रोल खरीदने के लिए तैयार हो रहे हैं। 

उत्तराखंड में लोगों में रोष
रुड़की में बिजली का बिल जमा करने का काउंटर बंद हो गया है। सुबह सुबह मेडिकल की दुकानें भी बंद हो गई है। औरैया टोल पर भी जाम लगा हुआ है। खुले रुपये न होने की वजह से लोगों को घर का जरूरी सामान भी नहीं मिल रहा है।  ( पढ़ते रहिए bhopal samachar हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)
;

No comments:

Popular News This Week