जापान में बुलेट ट्रेन की ड्रायवर सीट पर बैठे मोदी

Saturday, November 12, 2016

टोक्यो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नया रूप आज जापान में देखने को मिला। पीएम ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ जापान की फेमस सुपरस्पीड शिंकनसेन बुलेट ट्रेन में यात्रा की। इस ट्रेन टेक्नीक को भारत में लाने की योजना है। इसलिए पीएम मोदी ने इस ट्रेन की यात्रा की, इतना ही नहीं ड्राइविंग सीट पर भी बैठ गए।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जापान के पीएम के साथ ड्राइवर के केबिन में पहुंच गए और उसकी सीट पर बैठ गए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ये तस्वीर अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट की और लिखा की बुलटे ट्रेन की ड्राइवर के केबिन में पीएम। पीएम मोदी ने ड्राइवर को उठा दिया और खुद सीट पर बैठ गए। इस दौरान जापान के पीएम खुद अपनी हंसी नहीं रोक सके। 

पीएम ने भी पोस्ट की तस्वीर
मोदी और आबे ने तोक्यो से कोबे तक इस ट्रेन में सफर किया। इस ट्रेन की गति 240 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 320 किलोमीटर प्रति घंटे है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी तस्वीरें ट्वीट की हैं जिनमें वह ट्रेन में बैठकर आबे के साथ गहन वार्ता कर रहे हैं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ कोबे जा रहा हूं। हम शिंकनसेन बुलेट ट्रेन में सवार हैं।’’ 

मुंबई से अहमदाबाद चलेगी बुलेट ट्रेन
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, ‘‘अनूठी ट्रेन यात्रा पर एक अनूठी मित्रता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री शिंजो आबे शिंकनसेन बुलेट ट्रेन से कोबे जा रहे हैं।’’ मुंबई से अहमदाबाद के बीच उच्च स्तरीय ट्रेन गलियारे का निर्माण 2018 में शुरू होगा और यह रेल सेवा 2023 में आरंभ होगी। इसमें जापानी प्रणाली इस्तेमाल होगी। आबे ने शुक्रवार को कहा था कि परियोजना की डिजाइनिंग का काम इस साल के अंत में शुरू होगा।

जापान में 1964 में आई थी प्रणाली
उन्होंने कहा कि यह महत्वाकांक्षी परियोजना दोनों देशों के ‘‘विशेष संबंधों में नए आयाम को दर्शाती है’’। उन्होंने उम्मीद जताई कि त्वरित गति की ट्रेन के नेटवर्क से भारत में आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। उच्च गति की रेल प्रणाली ‘शिंकनसेन’ को जापान में 1964 में लाया गया था। इससे पहले मोदी जब ट्रेन में सवार होने के लिए टोक्यो स्टेशन पहुंचे थे, तब स्वरूप ने कहा था, ‘‘भारत जापान के संबंधों को त्वरित गति प्रदान करते हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री शिंजो आबे शिंकनसेन में सवार होने के लिए टोक्यो स्टेशन पहुंचे।’’
( पढ़ते रहिए bhopal samachar हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week