नए नोट को फाड़कर देखा चिप है या नहीं है

Friday, November 11, 2016

नईदिल्ली। छत्तीसगढ़ में एक युवक ने 2000 के नए नोट को फाड़कर देखा कि उसमें चिप है या नहीं है। जब नहीं निकली तो उसने 'भक्तजनों' को खूब गालियां दीं और फटे हुए नोट का फोटो वाट्सएप पर शेयर कर दिया। अब कुछ लोग चाहते हैं कि नोट फाड़ने वाले युवक के खिलाफ मामला दर्ज किया जाए। 

नोटबंदी के बाद 'भक्तजनों' की ओर से सोशल मीडिया पर दावा किया गया था कि 2000 के नोट में चिप भी लगी है। जिसके कारण उसकी लोकेशन ट्रेस हो जाएगी। कोई भी व्यक्ति सीमित संख्या से ज्यादा में नोट संग्रहित नहीं कर पाएगा। 'भक्तजनों' ने बड़े ही टेक्निकल शब्दों का उपयोग करते हुए यह अफवाह उड़ाई थी। हालात यह बने कि सबने इस अफवाह पर भरोसा कर लिया और वित्र मंत्रालय एवं आरबीआई को इस खबर का खंडन करना पड़ा। 

अब इस घटना के बाद 'भक्तजन' चाहते हैं कि फोटो वायरल करने वाले के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाए। यह भारतीय मुद्रा के अपमान का मामला है। सोशल मीडिया का उपयोग किया गया इसलिए आईटी एक्ट के तहत भी मामला दर्ज होना चाहिए। इसके इतर युवक के समर्थन में भी कुछ लोग आगे आए हैं, उन्होंने कहा कि नोट में चिप की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज होना चाहिए। यह भारतीय मुद्रा को लेकर भ्रम फैलाने का मामला है। पुलिस ने फिलहाल कोई कार्रवाई नहीं की है।  ( पढ़ते रहिए bhopal samachar हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week