मप्र में विद्यार्थी पंचायत विवेकानंद जयंती पर

Wednesday, November 23, 2016

;
भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने छात्रों के अनुरोध पर विद्यार्थी पंचायत की तिथि को परिवर्तित करने के निर्देश दिये हैं। विद्यार्थी पंचायत 26 नवम्बर के स्थान पर अब 12 जनवरी 2017 विवेकानंद जयंती को की जायेगी। श्री चौहान आज विद्यार्थी पंचायत आयोजन संबंधी बैठक कर रहे थे।

उल्लेखनीय है कि विद्यार्थी पंचायत की प्रस्तावित तिथि 26 नवम्बर थी लेकिन एबीवीपी के नेता चाहते थे कि यह आयोजन विवेकानंद जयंती के अवसर पर हो। बता दें कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर हर साल भव्य आयोजन करती है। 2017 में विद्यार्थी पंचायत के रूप में यह आयोजन संपन्न होगा। 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विद्यार्थी पंचायत विद्यार्थियों के साथ सीधे संवाद का आयोजन है। प्रयास है कि विद्यार्थियों की भावनाओं के अनुसार उनके विकास की योजनाएँ और कार्यक्रम संचालित किये जायें। उन्होंने विद्यार्थी पंचायत में वर्ग विशेष अनुसार फोकस की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा से जुड़े विद्यार्थियों की अपेक्षाएँ और आवश्यकताएँ अलग-अलग होंगी। अत: पंचायतों का आयोजन भी उसी आधार पर किया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि तकनीकी, चिकित्सा शिक्षा के विद्यार्थियों की अलग पंचायत की जा सकती है। इसी तरह अनुसूचित जाति, जनजाति के विद्यार्थियों के लिये भी अलग से पंचायत की जाये।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया, स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह, मुख्य सचिव श्री बी.पी.सिंह, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा श्री आशीष उपाध्याय, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री अशोक वर्णवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week