रेल के ई-टिकट पर सर्विस चार्ज माफ - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

रेल के ई-टिकट पर सर्विस चार्ज माफ

Wednesday, November 23, 2016

;
नोटबंदी से एक तरफ आम जनता रोजमर्रा की जरूरतों के लिए परेशान है तो दूसरी तरफ सरकार हर वो कदम उठाने की कोशिश कर रही है जिससे लोगों को थोड़ी सहूलियत हो। नोटबंदी के बाद रेल यात्रियों की परेशानी को देखते हुए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने निर्णय लिया है कि वह 31 दिसंबर तक ई-टिकट और आई-टिकट पर बुकिंग सर्विस चार्ज नहीं लेने का निर्णय लिया है।

बताते चलें कि आईआरसीटीसी इस समय ई-टिकट पर 20 रुपए और आई-टिकट पर 80 रुपए का चार्ज लेता है। वहीं, उच्च श्रेणी के टिकट पर ई-टिकट 40 रुपए और आई-टिकट पर 120 रुपए वसूला जाता है। आईआरसीटी के इस निर्णय से कैश की कमी से परेशान लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी।

आईआरसीटीसी ने यह कदम कैशलेस सिस्टम को प्रमोट करने की दिशा में उठाया गया है। चार्ज की छूट मिलने पर ज्यादा से ज्यादा लोग ई-बुकिंग करने की कोशिश करेंगे और इससे कैशलेस सिस्टम मजबूत होगा। हालांकि, सरकार ने 25 नवंबर तक रेलवे में बड़े नोट के प्रयोग की छूट दे रखी है।

बिग बाजार से भी निकाल सकते हैं पैसे
बिग बाजार ने कहा है कि 24 नवंबर से उसके ग्राहक डेबिट कार्ड्स स्वैप कर दो हजार रुपए की नकदी निकाल सकेंगे। 24 नवंबर से देशभर के 115 शहरों के 258 बिग बाजार और एफबीबी स्टोरों में यह सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। इस काम में एसबीआई बिग बाजार की मदद कर रहा है। 

देश में नकदी की किल्लत को देखते हुए टेलीकॉम कंपनियों ने मोबाइल बैंकिंग पर लगने वाले शुल्क को नहीं लेने का फैसला किया है। टेलीकॉम कंपनियों ने आगामी 31 दिसंबर तक यह छूट देने का फैसला किया है।

हवाई अड्डों पर पार्किंग में छूट
नकदी संकट को देखते हुए सरकार ने हवाई अड्डों पर फ्री पार्किंग की सुविधा 28 नवंबर तक बढ़ा दी है। विमानन मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि हवाई अड्डों पर अब एक सप्ताह और पार्किंग शुल्क नहीं वसूला जाएगा।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जनधन योजना के खाता धारकों को चेकबुक और एटीएम कार्ड (रुपे) जारी करने पर रोक लगा दी है। अब कोई भी बैंक जांच किए बिना जन धन खातेदारों को चेकबुक और रुपे कार्ड नहीं देगा। जो कार्ड पहले से जारी हैं उनको ब्लॉक कर दिया गया है। 
;

No comments:

Popular News This Week