खरीदिए रेल का पुराना कोच, बनाइए बेडरूम, बार, टी कार्नर या रेस्टोरेंट

Tuesday, November 22, 2016

;
नई दिल्ली। ट्रेन में सफर करने के शौकीन और हमेश उसकी खिडकी पर बैठ कर बदलते लैंडस्केप को देखने की चाहत रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। यदि वे चाहें, तो ट्रेन के पुराने डिब्बों को खरीद भी सकते हैं।

दरअसल, कम से कम छह मीटर गेज की ट्रेनों को पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ डिवीजन ने आपरेशन से बाहर कर दिया है। इन ट्रेनों की नीलामी रेलवे जल्द ही करेगी। इसके लिए इंतजार है तो बस एक समिति के द्वारा ट्रेन के डिब्बों को कबाड़ घोषित किए जाने की।

इसके बाद आप इन रेल के डिब्बों को खरीदकर फैंसी रेस्तरां, निजी पुस्तकालय या अपने घर में जैसे चाहें इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पर भारतीय रेल के प्रतीक लगा होगा। कोच को खरीदार की पसंद के हिसाब से मॉडीफाइड किया जा सकता है या उसके लगी लकड़ी की सीटों को बनाए रख सकता है।

इसके लिए लोग नीलामी की बोली में भाग ले सकते हैं। रेलवे अब इन कोचों का निर्माण नहीं करती है। ऐसे में जहां मीटर गेज ट्रेनों चल रही हैं, यदि वहां से मांग की जाती है, तो डिब्बों को वहां भेजा जाएगा।

अगर रेलवे को कोई खरीदार नहीं मिल पता है, तो इन डिब्बों की नीलामी की जाएगी। नीलामी के बारे में जल्द ही विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा। रेलवे पूरी तरह से जांच कर रही है और 25 साल से अधिक पुराने कोच को हटा दिया जाएगा।
;

No comments:

Popular News This Week