नगरोटा हमले को लेकर संसद में हंगामा, स्थगित - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

नगरोटा हमले को लेकर संसद में हंगामा, स्थगित

Wednesday, November 30, 2016

;
नई दिल्ली। नोटबंदी और नगरोटा हमले को लेकर लोकसभा-राज्यसभा में जबरदस्त हंगामा हुआ। विपक्षी सांसदों के हंगामे के बाद लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई। राज्यसभा दोबारा कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि रक्षा मंत्री को इस मुद्दे पर सदन में बयान देना चाहिए, वहीं केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नगरोटा में कॉम्बिंग ऑपरेशन अभी जारी है, लिहाजा क्या ये उचित होगा कि सदन में शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाए।

दोनों सदनों में यह हुआ
दोनों सदनों के शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने नोटबंदी के अलावा नगरोटा हमले पर हंगामा शुरु कर दिया था। नगरोटा हमले में मारे गए फौजियों और बैंकों की कतार में दम तोड़ने वालों के लिए विपक्ष श्रद्धांजलि की मांग कर रहा था। राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला ने कहा कि अगर शहीदों के सम्मान और श्रद्धांजलि देने में सरकार को अापत्ति है, तो उन्हें एक बार फिर से राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ना चाहिए। कांग्रेस के आरोप का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि स्पीकर पहले ही बता चुके हैं कि नगरोटा में फिलहाल अभियान जारी है। अभियान के समाप्त होने के बाद शहीदों को श्रद्धाजलि दी जाएगी, लिहाजा कांग्रेस का आरोप गलत है।

राहुल गांधी का बयान
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर नगरोटा के शहीदों का अपमान करने का आरोप लगाया। बुधवार को जैसे ही संसद की कार्रवाई शुरू हुई, कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों ने हंगामा शुरू कर दिया। इसके बाद दोनों सदनों की कार्रवाई स्थगित कर दी गई। संसद भवन से बाहर आते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, संसद में नियम है कि जब भी किसी की मृत्यु होती है, तो हम उनका आदर करते हैं। आज पहली बार हमारे जो सैनिक शहीद हुए हैं, उनका आदर नहीं किया गया। इसलिए हमारी पार्टी और अन्य विपक्ष ने वॉकआउट किया है।

राहुल के बयान पर वेंकैया का जवाब
राहुल गांधी के इस बयान पर केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि स्पीकर ने बताया कि नगरोटा में कॉम्बिंग ऑपरेशन अभी चल रहा है। इस कार्रवाई के समाप्त होने के बाद शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। नायडू ने कहा कि कांग्रेस की ये फितरत बन चुकी है। संवेदनशील मुद्दों पर वो हमेशा बहस से कतराते हैं। कांग्रेस को पता है कि वो जनता के सामने उनकी पोल खुल जाएगी, लिहाजा सदन की कार्यवाही को बाधित करना उनका मकसद है। पीएम सदन की कार्यवाही में शामिल हो रहे हैं, लिहाजा कांग्रेस और दूसरे दलों द्वारा हंगामा करना समझ से परे है।

अनंत कुमार ने यह कहा
संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि बहस से भाग कर जनसमस्याओं की बात करना समझ से परे हैं। कांग्रेस और दूसरे दलों तो लोकतांत्रिक आदर्शों को समझना चाहिए। केंद्र सरकार पहले ही कह चुकी है कि नोटबंदी के मुद्दे पर पीएम दोनों सदनों में हस्तक्षेप करने को तैयार हैं।

जेटली-शरद यादव में तीखी बहस
नोटबंदी के मुद्दे पर जेडीयू के वरिष्ठ नेता शरद यादव और वित्त मंत्री के बीच तीखी बहस हुई। अरुण जेटली ने कहा कि शरद जी पहले ये तो बताएं कि उनकी पार्टी में नोटबंदी को लेकर क्या राय है। क्या आप के विचार से जेडीयू के दूसरे नेता सहमत हैं। वित्त मंत्री के इस सवाल पर शरद यादव ने कहा कि आप मेरी पार्टी के बारे में बात करने से पहले ये देखें कि क्या इस मुद्दे पर पीएम आपके साथ हैं, सच ये है कि आपकी बात कोई मान नहीं रहा है।

विपक्षी सांसदों ने की थी बैठक
इस मुद्दे पर रणनीति बनाने के लिए विपक्षी दलों मे रणनीति बनाने के लिए संसद परिसर में बैठक की। बताया जा रहा है कि नगरोटा पर सेना कैंप पर आतंकी हमले को विपक्ष संसद में उठाएगा। विपक्षी सांसदों ने आयकर नियम में संशोधन के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रपति से समय मांगा है।
;

No comments:

Popular News This Week