तो कोहली बन सकते है इस साल के टॉप स्कोरर - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

तो कोहली बन सकते है इस साल के टॉप स्कोरर

Friday, November 4, 2016

;
राजू सुथार/खेल डेस्क। भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज को दुनिया के दो बेहतरीन बल्लेबाजों विराट कोहली और जो रूट के बीच श्रेष्ठता की जंग के तौर पर भी देखा जा रहा है । पिछले कुछ सालों से विराट और रूट को ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ,डेविड वार्नर और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन के साथ समकालीन सर्वश्रेष्ठ पांच बल्लेबाजों में गिना जा रहा है । विराट कोहली जो कि रन मशीन के नाम से भी जाने जाते है ।

इस श्रृंखला से भले यह फैसला हो पाए कि इनमें से बेहतर कौन है, लेकिन इतना पता जरूर चल जाएगा कि इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन किसके नाम होंगे ''विराट'' या ''रूट''। रूट इंग्लैंड क्रिकेट टीम की रीढ़ की हड्डी कहे जाते है । रूट ने इस साल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेटों को मिलाकर 36 मैचों में 2079 रन के साथ अभी शीर्ष पर है । जबकि भारतीय रन मशीन कोहली उनसे सिर्फ 139 रन पीछे दूसरे स्थान पर है ।

कोहली ने 32 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 1940 रन बनाए हैं । 9 नवम्बर से शुरू हो रही सीरीज पांच टेस्ट मैचों के बाद यदि विराट रूट को पीछे छोड़ पाते हैं तो 2008 के बाद पहली बार ऐसा होगा जब कोई भारतीय बल्लेबाज एक कैलेंडर ईयर में टॉप स्कोरर बनेगा यानी सर्वाधिक रन बनाने वाले बन जाएंगे ।

2008 में वीरेंद्र सहवाग इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के मिलाकर 2353 रन बनाकर टॉप पर रहे थे ,जो कि एक भारतीय क्रिकेट है । जबकि संयोग से विराट कोहली का कैरियर भी 2008 में ही शुरू हुआ था।

इस साल रूट का प्रदर्शन :-
रूट ने इस साल कुल 12 टेस्ट मैचों 986 रन , एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय के 15 मैचों में 796 रन और ट्वेन्टी - ट्वेन्टी में अब तक 9 मैच 297 रन बना चुके है।

विराट का इस साल में प्रदर्शन :-
कोहली ने इस साल अब तक 7 टेस्ट मैचों में कुल 560 रन बनाए है जबकि वनडे में कुल 10 मैचों में 739 और ट्वेन्टी - ट्वेन्टी में 15 मुकाबलों में 641 रन बना चुके है।

एक वर्ष में सर्वाधिक इंटरनेशनल रन बनाने वाले आखिरी भारतीय सहवाग हैं।

कोहली और रूट के अलावा नंबर तीन और चार पर चल रहे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ भी होड़ में हैं । इस साल के अंत तक ऑस्ट्रेलिया को पांच टेस्ट और तीन वनडे और खेलने है। यदि विराट और रूट का फॉर्म गड़बड़ाता है तो ये दोनों कंगारू बल्लेबाज बाजी पलट सकते है।
;

No comments:

Popular News This Week