इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अश्विन दूसरे स्थान पर - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अश्विन दूसरे स्थान पर

Monday, November 21, 2016

;
राजू सुथार/खेल डेस्क। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मुकाबले के तीसरे दिन बेन स्टोक्स का विकेट झटकने के साथ ही टीम इंडिया के स्टार स्पिनर आर अश्विन ने साल 2016 में टेस्ट क्रिकेट में अब तक 50 विकेट अपने नाम कर लिए है । इसके साथ ही वो इस साल टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ भी बन गए है।

टेस्ट क्रिकेट में इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अश्विन से आगे सिर्फ श्रीलंका के स्टार स्पिनर रंगना हेराथ हैं, उन्होंने इस साल अबतक टेस्ट क्रिकेट में 54 विकेट झटके है । हेराथ ने साल 2016 में खेले 8 टेस्ट मुकाबलों में 5 बार 5 विकेट और 2 बार 10 विकेटों के साथ ये कारनामा किया है।

इसके साथ ही आर अश्विन के नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज हो गया है ,रविचंद्रन अश्विन भारतीय क्रिकेट इतिहास में चौथे ऐसे गेंदबाज़ बन गए हैं जिन्होंने लगातार दो साल टेस्ट क्रिकेट में 50 से ज्यादा विकेट अपने नाम दर्ज किए हों ,इससे पहले साल 2001 और 2002 में हरभजन सिंह ने ऐसा कारनामा किया था । इस साल टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने के मामले में आर अश्विन, रंगाना हेराथ से महज़ 4 विकेट पीछे है।

अश्विन ने इस साल 9 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने भी 5 बार 5 विकेट और 2 बार 10 विकेट चटकाए है । अश्विन को इस साल अभी तीन टेस्ट मैच और खेलने हैं और वो रंगाना हेराथ से इस मामले में आगे निकल सकते है।

एक साल में सबसे ज्यादा बार पचास विकेट लेने के मामले में अश्विन, कपिल देव के साथ दूसरे स्थान पर है । कपिल देव ने 1979 ओर 1983 में टेस्ट मैचों में 50 या उससे ज्यादा विकेट हासिल किये थे । भारत के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 1999, 2004 और 2006 में 50 या उससे ज्यादा विकेट लेकर तीन बार यह कारनामा कर चुके है । हरभजन सिंह ने भी साल 2001, 2002 और 2008 में 50 या उससे ज्यादा विकेट लिया था और इस मामले में कुंगबे के बराबर है।

इसके साथ ही अश्विन टेस्ट मैच की एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लेने के मामले में भारतीय गेंदबाजों की सूची में अनिल कुंबले (35), हरभजन सिंह (25), कपिल देव (23) के बाद चौथे स्थान पर आ गए है । अश्विन ने टेस्ट मैचों में अबतक 22 बार पांच या उससे अधिक विकेट हासिल किया है । इसके साथ ही अश्विन ने टेस्ट मैचों में 22 बार पांच या उससे अधिक विकेट लेकर वकार युनुस, मैल्कम मॉर्शल, कर्टली एम्ब्रोस और कर्टनी वाल्श की बराबरी कर ली है।
;

No comments:

Popular News This Week