पीईबी ने बदले परीक्षा के नियम, पुस्तिका जारी होगी

Saturday, November 5, 2016

;
भोपाल। अंतत: प्रोफेशनशल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ऑनलाइन परीक्षा के नियम निर्धारित कर ही लिए। ऑनलाइन परीक्षा के नियम के तहत पहला एग्जाम 6 से 11 नवंबर तक होगा, जिसमें 1 लाख 5 हजार परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। यह एग्जाम आईटीआई में प्रशिक्षण अधिकारियों की भर्ती के लिए हो रहा है।

इसके लिए पूरी तरह से ऑनलाइन परीक्षा के नियम पुस्तिका जारी होगी। यानी पहली बार पीईबी की परीक्षाओं की नियम पुस्तिका में बायो मैट्रिक के उपयोग का उल्लेख होगा। पीईबी ने पहली ऑनलाइन परीक्षा 31 जुलाई को कराई थी। इसके बाद से अब तक पीईबी 20 एग्जाम करा चुका है, लेकिन इनमें पीईबी के ऑफलाइन एग्जाम के दिशा-निर्देश चल रहे थे।

इससे छात्रों को दिक्कत होती थी कि परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन। पुरानी नियम पुस्तिका में ओएमआर शीट, बाल्व पेन जैसे दिशा-निर्देश थे, जबकि ऑनलाइन एग्जाम में छात्रों को न तो ओएमआर शीट मिलती है और उन्हें पेन की भी जरूरत नहीं होती। ऐसे में छात्र परीक्षा से पहले असमंजस में रहते थे। अब पीईबी ने ऑफलाइन के सभी दिशा-निर्देशों को नियम पुस्तिका से हटा दिया है।

अब इसमें ऑनलाइन एग्जाम के दिशा निर्देश रहेंगे। आधार कार्ड से लिंक होंगे परीक्षार्थी पीईबी 6 से 11 नवंबर तक होने वाली प्रशिक्षण अधिकारियों की भर्ती परीक्षा के लिए राजधानी के सभी परीक्षा केंद्रों पर छात्रों का डाटा आधार कार्ड से लिंक करने की तैयारी कर रहा है।

पिछली परीक्षा में दो परीक्षा केंद्रों पर यह व्यवस्था रखी थी। इस बार सभी 20 परीक्षा केंद्रों पर छात्रों के डाटा को आधार कार्ड से लिंक कर दिया जाएगा। पीईबी के एग्जाम कंट्रोलर आलोक चौबे का कहना है कि इस व्यवस्था के बाद से एग्जाम में फर्जी परीक्षार्थी नहीं बैठ पाएंगे।
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week