चाइना कनेक्शन खुलासे के बाद पेटीएम ने ‘एप पीओएस’ बंद किया

Tuesday, November 29, 2016

नई दिल्ली। मोबाइल वालेट कंपनी पेटीएम ने नोटबंदी के बाद शुरू की गई अपनी ‘एप पीओएस’ का परिचालन निलंबित कर दिया है. इससे छोटे दुकानदार कार्ड के माध्यम से भुगतान स्वीकार कर सकते हैं. कंपनी का कहना है कि उसने ऐसा ग्राहक की डेटा सुरक्षा एवं निजता संबंधी चिंताओं के चलते किया है। बता दें कि पिछले दिनों पेटीएम के चीन की कंपनी अलीबाबा से कनेक्शन उजागर होने के बाद वो स्वदेशी समर्थकों के निशाने पर आ गई है। 

कंपनी ने यह नई सुविधा बिक्री के स्थान (पाइंट ऑफ सेल) पर वास्तविक पीओएस मशीन या कार्ड स्वाइप मशीन की जरूरत को हटाने के लिए शुरू की थी. इससे छोटे दुकानदारों को अपने स्मार्टफोन के माध्यम से लेन-देन करने में मदद मिलती है.

हालांकि, यह सुविधा इस सप्ताह ही शुरू की गई थी. इस सेवा को पेटीएम ने वापस ले लिया है क्योंकि उद्योग जगत द्वारा इससे ग्राहक के कार्ड की जानकारियों की सुरक्षा संबंधी चिंताएं व्यक्त की गई थीं.

कंपनी ने अपने ब्लॉग पर लिखा, ‘‘उद्योग जगत की ओर से मिले कुछ सुझावों के आधार पर हमने इस सुविधा (एप पीओएस) को दुकानदारों को उपलब्ध कराने से पहले अतिरिक्त प्रमाणीकरण करने का निर्णय लिया है. हम इस सेवा को जल्द और अद्यतन के साथ शुरू करेंगे.’’ इसमें कहा गया है कि ग्राहकों के डेटा और निजता की सुरक्षा से ज्यादा उनके लिए कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं है.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week