अब एटीएम की तरह पेट्रोल पंपों से कैश निकालिए

Friday, November 18, 2016

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद एटीएम के बाहर लगने वाली लंबी लाइन से लोगों को राहत मिल सकती है। इसके लिए सरकार चुनिंदा पेट्रोल पंपों से कार्ड स्वाइप कर कैश निकालने की फैसिलिटी शुरू कर रही है। बता दें कि 24 नवंबर से सरकारी तेल कंपनियां के चुनिंदा पेट्रोल पंपों से दो हजार से ढाई हजार तक कैश निकाले जा सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक डेबिट कार्ड से लोग दो हजार रुपए तक जबकि क्रेडिट कार्ड से ढाई हजार तक का अमाउंट पेट्रोल पंप पर ले सकेंगे। आप कार्ड स्वाइप करेंगे और वहां मौजूद अटेंडेंट आपको कैश दे देगा। 

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी सरकारी तेल कंपनियां एसबीआई के साथ मिलकर ये फैसिलिटी दे रही हैं। फिलहाल ये फैसिलिटी करीब ढाई हजार पेट्रोल पंपों पर होगी। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक इसे आगे बढ़ाकर 20 हजार पेट्रोल पंपों तक किया जा सकता है।

मीटिंग के बाद लिया गया फैसला
उधर, पेट्रोल पंप पहले की तरह ही 24 नवंबर तक 500-1000 के पुराने नोट लेते रहेंगे। बता दें कि पेट्रोल पंपों पर कार्ड स्वाइप के जरिए ट्रांजैक्शन प्रोसेस एसबीआई की 'प्वॉइंट ऑफ सेल' मशीन के जरिए पूरी होगी। एसबीआई की चीफ अरुंधती भट्टाचार्य के मुताबिक ये फैसला सरकारी तेल कंपनियों और बैंक के अफसरों की मीटिंग के बाद लिया गया।

तीन दर्जन से ज्यादा हुईं मौतें
नोटबंदी के बाद अब तक करीब तीन दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें कई मौतों की वजह बैंक और एटीएम में लंबी लाइन को बताया गया है। कुछ की मौतें हॉस्पिटल के 500-1000 के पुराने नोट नहीं लेने की वजह से भी हुई हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week