काली कमाई के नोट बदले तो बैंक कर्मचारी के खिलाफ होगी कार्रवाई

Monday, November 14, 2016

नई दिल्ली। बैंकों में बिना प्रक्रिया का पालन किए काली कमाई के नोट बदले की सैंकड़ों शिकायतें सामने आईं हैं। इसके बाद बैंक कर्मचारियों के नाम चेतावनी जारी की गई कि यदि उन्होंने निर्धारित प्रक्रिया को तोड़ने की कोशिश की तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

सरकारी क्षेत्र के बैंक के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शिकायत मिली है कि कुछ बैंककर्मी बिना रिकॉर्ड रखे जान पहचान के लोगों के नोट बदल रहे हैं और कई बार उन्हें छोटे करेंसी नोट दे रहे हैं। यह सरकार के निर्देशों का उल्लंघन है। सरकारी क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों को सोमवार को उच्च स्तर से निर्देश मिले हैं कि उन्हें अपने ग्राहकों का डाटा बैंकिंग सॉफ्टवेयर में डालना होगा। इसके अलावा नकद लेनदेन सीसीटीवी में रिकॉर्ड होगी और इसकी फुटेज आरबीआइ से साझा की जाएगी।

ऐसा नहीं करने पर बैंक और आरबीआइ सख्ती से निपटेगी और इसमें शामिल कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सभी बैंकों को अपने कर्मचारियों को इससे अवगत करा देने और अनधिकृत तरीका न अपनाने के लिए कहा गया है। कई अन्य बैंकों ने भी अपनी शाखाओं से कड़ी निगरानी और ग्राहकों का उचित रिकॉर्ड रखने को कहा है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं