टेस्ट क्रिकेट : जॉनी बेयर्सटो ने बनाया एक अनोखा रिकॉर्ड

Sunday, November 27, 2016

;
भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला का तीसरा मुकाबला मोहाली के पीसीएआईएस.बिंद्रा स्टेडियम पर खेला जा रहा है। जहाँ मेहमान टीम के कप्तान एलिस्टर कुक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का निर्णय किया था टीम के कप्तान का फैसला पूरी तरह से टीम के हक़ में नहीं रहा, क्यूंकि तीसरे टेस्ट का पहला दिन समाप्त होने तक इंग्लैंड की टीम ने 268/8 का स्कोर बनाया था लेकिन दूसरे दिन पूरी टीम 283 रनों पर ही सिमट गई।

टीम के लिए सबसे ज्यादा रन विकेटकीपर बल्लेबाज़ जॉनी बेयर्सटो ने बनाये उनके बल्ले से लाजवाब 89 रन निकले ,साथ ही बेयर्सटो ने आज एक ऐसा रिकॉर्ड बना डाला जिसे आज से पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दो ही खिलाड़ी हासिल कर पायें थे , दरअसल बेयर्सटो टेस्ट क्रिकेट में इस साल पांचवे या पांचवे क्रम से नीचे खेलते हुए दस बार 50 या उससे ज्यादा का आंकड़ा पार कर चुके है, इससे पहले यह उपलब्धि वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल ने (2002) और श्रीलंका के कप्तान एंजोले मैथ्यूज ने (2014) के नाम थी । इन दोनों महान खिलाड़ियों ने भी निचले क्रम पर बल्लेबाज़ी करते हुए 50 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया था, वो भी एक साल में।

जॉनी बेयर्सटो ने ना सिर्फ यह अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया बल्कि इंग्लैंड की टीम को संकट से उबारा है । बेयर्सटो ने बेन स्टोक्स, जोस बटलर और क्रिस वोक्स के साथ मिलकर पहली पारी में छोटी-छोटी साझेदारियां कर टीम के स्कोर को 250 के पार पहूँचा दिया।

यही नहीं टेस्ट क्रिकेट में इस साल जॉनी बेयर्सटो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी है । उनके बल्ले से अभी तक साल 2016 में 15 मैचों में 1,340 रन निकल चुके है ,जिसमे वो 7 अर्धशतक और 3 बड़े शतक भी लगा चुके है।

जॉनी बेयर्सटो अभी जिस अंदाज़ से टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज़ी कर रहे है । उसे देखते हुए लग रहा है, कि वो एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मोहम्मद युसूफ के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. मोहम्मद युसूफ के नाम एक साल में सर्वाधिक 1,788 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है।
;

No comments:

Popular News This Week