बैंकों से नोट निकासी के नियम मंगलवार से बदल गए हैं - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

बैंकों से नोट निकासी के नियम मंगलवार से बदल गए हैं

Tuesday, November 29, 2016

;
नई दिल्‍ली। बैंकों में अपने खाते से अब आप ज्‍यादा कैश निकाल सकते हैं। बैंकों से नोट निकासी के नियम मंगलवार से बदल गए हैं। लोगों को राहत के तौर पर नोटों के लिए मौजूदा लिमिट से निकासी सीमा में ढील दी गई है।

बैंकों में वैध करेंसी नोटों को जमा करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने की दिशा में रिजर्व बैंक ने कहा कि वैध करेंसी नोट जमा करने वाले ग्राहक मौजूदा सीमा से अधिक राशि निकाल सकेंगे। आरबीआई ने बैंकिंग तंत्र में नोटों का सकरुलेशन बढ़ाने के उद्देश्य से यह कदम उठाया है।
उदाहरण के तौर पर यदि कोई व्यक्ति 4,000 रुपये की रकम 2,000, 500, 100, 50, 20, 10 और 5 रुपये के वैध नोटों में जमा करता है तो उसके लिए निकासी सीमा 4,000 रुपये तक बढ़ जाएगी जो 24,000 रपये की साप्ताहिक निकासी सीमा से ऊपर होगी। चालू खातों के लिए छोटे व्यापारियों के वास्ते निकासी सीमा प्रति सप्ताह 50,000 रुपये है।

आरबीआई ने जारी एक सर्कुलर में कहा कि खातों से नकदी निकासी पर मौजूदा सीमा को देखते हुए ‘कुछ जमाकर्ता अपना पैसा बैंक खातों में जमा करने से हिचकिचा’ रहे हैं। बैंकों में वैध करेंसी नोटों को जमा करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने की दिशा में रिजर्व बैंक ने सोमवार को कहा कि वैध करेंसी नोट जमा करने वाले ग्राहक मौजूदा सीमा से अधिक राशि निकाल सकेंगे। आरबीआइ ने बैंकिंग तंत्र में नोटों का सर्कुलेशन बढाने के उद्देश्य से यह कदम उठाया है। यह फैसला मंगलवार से प्रभावी है।
;

No comments:

Popular News This Week