टेस्ट क्रिकेट : इतिहास में यह रिकॉर्ड सिर्फ भारत के ही नाम है - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

टेस्ट क्रिकेट : इतिहास में यह रिकॉर्ड सिर्फ भारत के ही नाम है

Saturday, November 19, 2016

;
राजू सुथार/खेल डेस्क। क्रिकेट के इतिहास में शायद ही लोग यह जानते होंगे कि कोई ऐसा भी मैच रहा है जिसमें सभी खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की हो । लेकिन ऐसा क्रिकेट के इतिहास में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अभी तक एक ही बार हुआ है और वो भी यह कारनामा किसी ओर टीम ने नहीं किया बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम ने किया है जी हां ,भारतीय क्रिकेट टीम के नाम ही यह रिकॉर्ड है ।

यह बात मई 2002 की है जब भारतीय क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर थी और पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला का चौथा मैच सेंट जोंस में चल रहा था । उस मैच में वेस्टइंडीज टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और भारत ने इसका मान रखते हुए एक विशाल 513 बनाए जिसमें वीवीएस लक्ष्मण ने 130 रन और विकेटकीपर बल्लेबाज अजय रात्रा ने 115 रनों की पारी खेली ।

भारतीय ऑफ़ स्पिनर अनिल कुंबले बल्लेबाजी करते हुए एक तेज़ गेंद पर बुरी तरह से चोटिल हो गए थे ,यहाँ तक की उनका जबड़ा बुरी तरह से टूट गया था ,लेकिन कुंबले तो आखिर कुंबले ही है ऐसे समय में भी जब टीम को उनकी गेंदबाजी की जरूरत थी तो कुंबले तैयार रहे ।
उस मैच बुरी तरह से चोटिल होने के बावजूद भी कुंबले गेंदबाजी करते रहे ,कुंबले ने कैरीबियाई ब्रायन लारा का भी अहम विकेट चटकाया लेकिन ,फिर भी वेस्टइंडीज ने 629 रन बना डाले जिसमें कप्तान हूप्पर 136 ,शिवनारायण चंद्रपॉल 136 और जेकोब्स 118 की शतकीय पारियां शामिल थी ।

इसी मैच में एक नया रिकॉर्ड बना था जो यह था कि किसी टीम के सभी खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की हो जी हाँ मैच में भारत के सभी खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की थी और मैच आखिर में ड्रॉ रहा था ।

इन्होंने किये सबसे ज्यादा ओवर :-
मैच में भारत की ओर से आशीष नेहरा ने सबसे ज्यादा 49 ओवर डाले थे ,जबकि जहीर ख़ान ने 48 ,जवागल श्रीनाथ ने 45 और सचिन तेंदुलकर ने 34 ओवर सर्वाधिक डाले थे इनके अलावा विकेटकीपर अजय रात्रा ने भी एक ओवर डाला था इस कारण राहुल द्रविड़ को विकेटकीपिंग करनी पड़ी थी ।
;

No comments:

Popular News This Week