मोदीजी का 8/11: जानिए 10 बड़ी बातें

Tuesday, November 8, 2016

;
भोपाल। पीएम मोदी ने कालेधन पर हमला बोला है। घूस के बदले वसूले गए नोट धरे के धरे रह गए। पीएम मोदी ने सरकार को गरीबों के लिए समर्पित बताते हुए कई ऐतिहासिक निर्णय से देश को अवगत कराया। प्रधानमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि 500 और 1000 रुपए के नोट मंगलवार को आधी रात से बंद हो जाएगी।

आइए जानते हैं पीएम मोदी के देश के नाम संबोधन की दस बड़ी बातें
पिछले कुछ दशकों से देश यह अनुभव कर रहा है कि भ्रष्टाचार और कालेधन ने अपनी जड़ें जमा कर चुकी है. इसने देश की रफ्तार रोक दी है।
इस बीमारी को कुछ वर्ग विशेष के लोगों ने अपने पाप के लिए फैला रखा है, कुछ लोगों ने पद का दुरुपयोग करते हुए इसका फायदा उठाया।
मंगलवार की मध्य रात्रि से वर्तमान में जारी 500 रुपये और 1,000 रुपये के करेंसी नोट लीगल टेंडर नहीं रहेंगे यानि ये मुद्राएं कानूनन अमान्य होंगी।
500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों के जरिए लेनदेन की व्यवस्था मंगलवार की मध्य रात्रि से उपलब्ध नहीं होगी।
100 रुपये, 50 रुपये, 20 रुपये, 10 रुपये, 5 रुपये, 2 रुपये और 1 रूपया का नोट और सभी सिक्के नियमित हैं और लेन देन के लिए उपयोग हो सकते हैं।
500 और 1,000 रुपये के पुराने नोट, 10 नवम्बर से लेकर 30 दिसम्बर तक अपने बैंक या डाक घर के खाते में बिना किसी सीमा के जमा करवा सकते हैं।
आपकी धनराशि आपकी ही रहेगी, आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है।
9 नवम्बर और कुछ स्थानों में 10 नवम्बर को भी ATM काम नहीं करेंगे।
अब इस पूरी प्रक्रिया में रिज़र्व बैंक की तरफ से जारी 2,000 रुपये के नए नोट के प्रस्ताव को स्वीकार किया गया है। ( पढ़ते रहिए bhopal samachar हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)
;

No comments:

Popular News This Week