नोट छोड़ नमक की ओर दौड़े लोग, 40 रुपए तक बिका, लाठीचार्ज भी हुआ

Saturday, November 12, 2016

;
नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई शहरों में अचानक नमक महंगा हो जाने की अफवाह फैली। हालात यह बने कि बाजार में सचमुच नमक की कालाबाजारी हुई और नमक 40 रुपए तक बिका। लोगों ने लाइन में लगकर 5-5 पैकेट नमक खरीदा। दिल्ली में 3 बसों में तोड़फोड़ हो गई। गुजरात में भीड़ पर लाठीचार्ज हुआ। 

फूड मिनिस्टर रामविलास पासवान ने किल्लत की खबरों को कोरी अफवाह बताया है। उन्होंने कहा, "नमक की कोई कमी नहीं है। राज्य सरकारों को अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई करनी चाहिए।" अफवाह फैलाने के आरोप में यूपी के गाजियाबाद से 6 लोग अरेस्ट भी किए गए। यहां के एसएसपी दीपक कुमार ने गिरफ्तारी कन्फर्म किया। बता दें कि गुजरात में शुगर की किल्लत की भी अफवाह उड़ी थी। 

कहां से उड़ी अफवाह
अफवाह वेस्ट यूपी के कुछ जिलों से उड़ी। मुरादाबाद, लखनऊ, रामपुर में हालत खराब थी।
- कानपुर में पथराव तो गोंडा के सब्जी मार्केट में लूट की खबरें भी हैं। 

कहां-कहां असर
सबसे ज्यादा असर यूपी में। यूपी के अलावा दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात और मुंबई में भी अफवाह का असर देखा गया। मध्य प्रदेश के इंदौर में नमक खरीदने लोगों को की भीड़ को अफसरों ने समझाइश देकर घर रवाना किया। उत्तराखंड में 400 रुपए प्रति किलो तक नमक बेचे जाने की खबर है।

सरकार ने क्या कहा
केंद्र की फूड मिनिस्ट्री ने कहा, देश में नमक की कोई कमी नहीं। रामविलास पासवान ने राज्य सरकारों से अफवाह फैलाने वालों से निपटने को कहा। गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने कहा, राज्य में नमक शक्कर की कोई कमी नहीं है। गुजरात नमक प्रोडक्शन करने वाला सबसे बड़ा राज्य है। सरकार के पास पर्याप्त स्टॉक है। दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा, "कुछ लोग अफवाह फैला रहे हैं कि नमक और शुगर की कमी हो गई है। ये सरासर गलत है। अगर कोई जमाखोरी करेगा तो बख्शा नहीं जाएगा। यूपी में सीएम अखिलेश यादव ने सभी जिला कलेक्टरों को ऑर्डर जारी किया कि नजर रखें और अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करें। ( पढ़ते रहिए bhopal samachar हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)
;

No comments:

Popular News This Week