मप्र: जिला चिकित्सालयों में 38 तरह की पैथालॉजी जाँच निःशुल्क

Thursday, November 3, 2016

भोपाल। राज्य सरकार द्वारा सभी शासकीय चिकित्सालयों में निःशुल्क चिकित्सकीय जाँचों की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। योजना में विभिन्न स्तर के चिकित्सा संस्थानों में अनिवार्यतः उपलब्ध करवाई जाने वाली पैथालॉजी जाँच सुविधाओं को तय सूची के अनुसार उपलब्ध करवाया जायेगा। सूची के अनुसार जिला चिकित्सालयों में 38 तरह की पैथालॉजी जाँच निःशुल्क रूप से करवाई जायेगी। सिविल अस्पतालों में 29, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 25, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 16 और उप स्वास्थ्य केन्द्रों और आरोग्य केन्द्रों पर 5 प्रकार की जाँच की निःशुल्क रूप से सुविधा आम-आदमी के लिये उपलब्ध करवाई जा रही है।

भविष्य में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 28, सिविल अस्पतालों में 32 एवं जिला चिकित्सालयों में 48 तरह की जाँच की निःशुल्क व्यवस्था की जायेगी। यह सुविधा समस्त एपीएल, बीपीएल बाह्य रोगियों एवं अस्पताल में भर्ती रोगियों को उपलब्ध रहेगी। जाँच के लिये आवश्यक सामग्री और उपकरण चिकित्सा संस्थाओं में सुनिश्चित करवाये गये हैं। जाँचों में कोई व्यवधान न आये, इसके लिये लेब टेक्नीशियन एवं लेब सहायकों के पद भी शीघ्र भरे जा रहे हैं।

शासकीय अस्पतालों में पैथालॉजिकल जाँचों के अलावा उपलब्धता के अनुसार ई.सी.जी., सोनोग्राफी, ईको-कार्डियोग्राफी एवं एक्स-रे की सुविधा भी निःशुल्क उपलब्ध करवाई जायेगी। इनके लिये किसी प्रकार का कोई शुल्क रोगियों से नहीं लिया जायेगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं