2000 का असली नोट रंग छोड़ता है, पढ़िए खासबातें - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

2000 का असली नोट रंग छोड़ता है, पढ़िए खासबातें

Friday, November 18, 2016

;
नई दिल्‍ली। नोटबंदी के बीच कई लोगों के मन में यह सवाल भी उठ रहा है कि क्या सरकार बैंक लॉकर्स और घर में जमा गहनों पर भी निशाना साधेगी? बहरहाल, वित्त मंत्रालय ने इस पर स्थिति स्पष्ट कर दी है। सरकार के मुताबिक, वह बैंकों के लॉकर्स को सील कर सोने और हीरे के आभूष़णों को जब्‍त नहीं कर रही है। सरकार ने ऐसी खबरों को कोरी अफवाह करार देते हुए लोगों को नकली नोटों से भी सावधान रहने की सलाह दी है।

कहा गया है कि आरबीआई द्वारा जारी दो हजार के नोट को कपड़े से रगड़ने पर टर्बो इलेक्ट्रिक इफेक्‍ट जनरेट होता है। इसके इंटैग्लियो प्रिंटिंग कहते हैं। ऐसा करने पर नोट का रंग आपके कपड़ों पर लग जाता है। जिससे नोट की असलियत को पहचाना जा सकता है। इसके अलावा भी सरकार ने इस नए नोट में कई ऐसे पहचान के बिंदु दिए हैं जिनसे असली और नकली नोट को आसानी से पहचाना जा सकता है।

बैंकों के लॉकर्स सील करने के अलावा भी कई और अफवाहों और सवालों के जवाब सरकार ने ट्वीट के माध्‍यम से दिए हैं। इसमें लोगों के बीच चल रही उस अफवाह का भी जवाब दिया गया है जिसमें कहा गया था कि सरकार ने इस कदम को उठाने से पहले कुछ खास लोगों को इसकी जानकारी दे दी, जिससे वह अपना पैसा व्‍हाइट कर सकें। सरकार ने इसका जवाब देते हुए साफ कर दिया है कि इस कदम को उठाने से पूर्व पूरी गोपनीयता बरती गई थी। सरकार के इस कदम की खबर किसी को नहीं दी गई थी।

सरकार की तरफ से वित्‍तमंत्रालय ने यह भी साफ कर दिया है कि पीएम मोदी अब 100 और 50 रुपये के नोट बंद करने को लेकर कोई एलान नहीं करने वाले हैं। इसके अलावा यह भी कहा गया है कि समानांतर व्‍यवस्‍था देश को खोखला कर देती है। नोट में लगी चिप पर सरकार पहले ही सफाई दे चुकी है। एक बार फिर मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा है‍ कि नोट में किसी तरह की कोई चिप नहीं लगी हुई है।
;

No comments:

Popular News This Week