2000 का नकली नोट पकड़ा गया, गिरोह का पर्दाफाश - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

2000 का नकली नोट पकड़ा गया, गिरोह का पर्दाफाश

Tuesday, November 15, 2016

;
तेलंगाना में सोमवार को दो युवकों को 2000 रुपये का नकली नोट चलाने के प्रयास में गिरफ्तार किया गया है. घटना महबूबाबाद जिले के कौरवी मंडल की है. प्रदीप नाम के एक युवक ने 200 रुपये का पेट्राल भरवाया था. उसके लिए 2000 रुपये का नकली नोट दिया था. पुलिस दो आरोपियों से हिरासत में पूछ कर रही है।

जानकारी के मुताबिक, प्रदीप नामक एक शख्स पेट्राल भरवाने गया हुआ था. उसने पेट्रोल पंप के कर्मचारी को 2000 का नोट निकालकर दिया. उसको नए नोट पर संदेह हुआ. उसने तुरंत पुलिस को सूचित कर दिया. पुलिस ने युवक को नोट सहित कब्जे में ले लिया. उसके दोस्त अनिल को भी हिरासत में लिया गया है.

नकली नोट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफश 
उधर, पाकिस्तान बॉर्डर के साथ लगे तरनतारन के भिखीविंड में 2000 का नकली नोट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफश हुआ है. पुलिस ने नोटों और उपकरणों सहित गिरोह के दो सदस्यों को हिरासत में ले लिया है. उनका एक साथी भागने में सफल हो गया. पुलिस ने पांच जाली नोट, स्कैनर और कंप्यूटर जब्त किया है.

किसान को दिया असली नोट की फोटो कॉपी
इससे पहले कर्नाटक के चिकमंगलूर में किसान अशोक बाजार में प्याज बेच रहा था. एक शख्स ने प्याज खरीदकर 2000 रुपये के नोट दिए. किसान ने दोस्तों को नोट दिखाया तो मालूम हुआ कि ये असली नोट की फोटो कॉपी है.. अज्ञात शख्स के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कर उसकी तलाश की जा रही है.

2000 के नए नोट की ऐसे करे पहचान 
भारत में 500-1000 के पुराने नोट पर बैन लगने के बाद RBI ने 500 और 2000 के नए नोट उतारे हैं. 2000 हजार रुपये का नया नोट गुलाबी रंग का है. इसमें महात्मा गांधी और मंगलयान की तस्वीर है. वहीं 500 का नया नोट भी लुक और डिजाइन में डॉलर जैसा दिखता है. नए नोट की पहचान ऐसे की जा सकती है.
नए नोट के आगे की तरफ सी फूल-सी आकृति की जगह 2000 रुपये लिखा है, जो रौशनी में दिखता है.
नए नोट में पर 2000 हजार की लेटेंट इमेज भी है. इसमें जितने का नोट है, उसकी संख्या लिखी होगी.
दाईं तरफ छोटे अक्षरों में RBI और 2000 हजार रुपये लिखा है.
सिक्युरिटी थ्रेड में भारत, RBI और 2000 लिखा है. नोट झुकाने पर इसका रंग हरे से नीला हो जाता है.
नए नोट के दाएं तरफ 2000 का इलेक्ट्रोटाइप वाटरमार्क है. नोट के दाएं तरफ ही अशोक स्तंभ है.
500 रुपये के नए नोट में दाएं ओर एक गोले में 500 रुपये लिखा गया है. इसी ओर पांच लाइनें दी गई है.
500 रुपये के नए नोट में लाल किले की तस्वीर है. भारत का झंडा भी बना है.
;

No comments:

Popular News This Week