बाजार में 2000 का नकली नोट या प्रिंटिंग की गलती - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

बाजार में 2000 का नकली नोट या प्रिंटिंग की गलती

Sunday, November 13, 2016

;
नईदिल्ली। नोटबंदी के बाद बाजार में आया 2000 का नोट अभी तक स्वीकार्य भी नहीं हो पाया था कि उसके नकली होने की अफवाह सामने आ गई। पंजाब के तरनतारन जिले में एक ही सीरीज के 2 नोट व्यापारियों को मिले हैं। 

तरनतारन जिले के भिखीविंड कस्बा में गत शाम मोबाइल रिपेयर करने वाले दुकानदार रिंकू कुमार की दुकान से सामान लेने आया युवक 2000 का नया नोट देकर चला गया। इस नोट का नंबर 4एसी-102501 था। बदले में दुकानदार ने बकाया पैसे भी वापस कर दिए। इसके कुछ देर के बाद पास के ही एक जनरल स्टोर पर किसी ग्राहक ने सामान खरीदने के बाद उसी सीरीज नंबर का 2000 का एक नोट दुकानदार भी दिया था। 

बाजार में जैसे ही इसका पता चला दोनों दुकानदार पुलिस के पास पहुंच गए। इस बीच अन्य दुकानदार ने भी उसके पास 2000 का नकली नोट आने की शिकायत दी। यह भी बताया जा रहा है कि 2000 के नकली नोट आने की खबरें कर्नाटक के चिकमंगलूर से भी सामने आ रही हैं, जहां कुछ लोग सब्जी वाले को दो हजार का नकली नोट थमाकर चले गए।

चिकमंगलूर के एपीएमसी बाजार में शनिवार को किसी ने अशोक कुमार नाम के एक किसान को 2000 रुपए का नकली नोट दे दिया। अशोक अपने खेत से प्याज लेकर थोक रेट पर बाजार में बेचने आया था। नोट लेने के बाद जब उसने इसे अपने साथियों को दिखाया तो उन्होंने इसे नकली बताया. जिसके बाद किसान ने इस नोट को पुलिस को सौंप दिया। खास बात यह है कि तरनतारन पाकिस्तान की सीमा से सटा हुआ है।

गौरतलब है कि बीते गुरुवार से मार्केट में नए नोट आ गए हैं। इनके बारे में कहा जा रहा था कि यह बेहद सुरक्षित हैं और इनकी नकल किया जाना भी नामुमकिन है। इतना नामुमकिन की पाकिस्तान भी इनकी कॉपी नहीं कर सकता है। 
;

No comments:

Popular News This Week