हालात सामान्य होने में 2-3 हफ्ते का समय लगेगा: वित्तमंत्री

Saturday, November 12, 2016

;
नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दिल्ली स्थित नेशनल मीडिया सेंटर में मीडिया को संबोधित किया। वित्त मंत्री ने कहा कि बैंक अधिकारी सुबह से लेकर देर रात तक काम कर रहे हैं और तमाम तरह की दिक्कतों के बावजूद भी देश की जनता सहयोग कर रही है। वित्त मंत्री ने बताया कि हालात सामान्य होने में 2-3 हफ्ते का समय लग सकता है। दो लाख एटीएम मशीनों तक 500 और 2000 रुपये के नोट पहुंचाने में इतना वक्त लग जाएगा।

जेटली ने कहा, वित्त मंत्रालय नोट बदले जाने की कार्यवाही पर लगातार नजर बनाए हुए है। उन्होंने कहा, इस बात का अंदाजा पहले से ही था कि शुरुआती कुछ दिनों में दिक्कतों का सामना करना पडे़गा। क्योंकि 86 फीसदी करेंसी बदल गई है और यह एक बहुत बड़ा कार्य है।

वित्त मंत्री ने बताया कि अकेले भारतीय स्टेट बैंक ने ही पिछले दो दिनों में 2 करोड़ 28 लाख करोड़ का लेन-देन किया है। फिर चाहे वह जमा हुए हों, नोटों की अदला-बदली हुई हो या लेन-देन का कोई और तरीका अपनाया गया हो। उन्होंने बताया कि शनिवार दोपहर 12.15 बजे तक स्टेट बैंक में 58 लाख लोगों ने नोटों की अदला-बदली की है।

वित्त मंत्री ने कहा, नोटबंदी पर कई तरह की राजनीतिक प्रतिक्रियाएं सुनने को मिल रही हैं। इनमें से कुछ तो बहुत ही गैरजिम्मेदाराना हैं। उन्होंने कहा, हम इस निर्णय के बारे में पहले से नहीं बता सकते थे। हमें इस मामले में उच्च स्तर की गोपनीयता बनाए रखनी थी। जेटली ने बताया कि रिजर्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार सभी खजानों में भरपूर मात्रा में नए नोट पहुंचा दिए गए हैं लेकिन कई बार यह पर्याप्त नहीं हो पाता। ( पढ़ते रहिए bhopal samachar हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)
;

No comments:

Popular News This Week