दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर में 160 की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें

Sunday, November 6, 2016

;
नईदिल्ली। गतिमान एक्सप्रेस की सफल शुरआत के बाद रेलवे ने दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रूटों पर यात्रा की अवधि कम करने की दिशा में बहुत बड़ा कदम उठाते हुए इन रूटों पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाकर 160 किलोमीटर प्रति घंटा करने की याजना बनाई है जिसकी अनुमानित लागत लगभग 10,000 करोड़ रपये की बतायी जा रही है।

इस परियोजना में शामिल रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘मिशन रफ्तार योजना के तहत देश भर में कुल 9000 किलोमीटर की प्रमुख रूटों पर चलने वाली ट्रेनों की रफ्तार को 160 किलोमीटर प्रति घंटा करने की दिशा में हमलोगों ने एक विस्तृत कार्य योजना तैयार किया है. हमलोग इसकी शुरआत दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावरा जैसी दो अत्यंत व्यस्त रूटों पर काम करने के साथ की है.’ रेलवे ने हाल ही में दिल्ली और आगरा के बीच 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली गतिमान एक्सप्रेस शुरू की है।

वर्तमान में दिल्ली-हावड़ा रूट पर प्रतिदिन लगभग 120 यात्री ट्रेनें और 100 के करीब मालगाड़ियां चलती है, कुछ इसी तरह 90 यात्री ट्रेन और इतनी ही मालगाडियां रोजाना दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर में भी चलती है.

अधिकारी ने बताया, ‘एक बार इन दो प्रमुख रूटों पर ट्रेन की रफ्तार बढ़ाकर 160 किलोमीटर प्रति घंटा कर दिया गया, तो उसके बाद इन क्षेत्रों में और अधिक यात्री ट्रेनों की शुरआत करने की गुंजाइश होगी. इसके फलस्वरूप कुछ लोकप्रिय ट्रेनों में यात्रियों की प्रतीक्षा सूची कम हो जाएगी और इसी तरह की सुविधाएं वाली कई अन्य सेवाओं की भी पेशकश की जाएगी.’ इसमें रेलवे को आने वाली खर्चे के बारे में अधिकारी का कहना है कि इसकी गणना की जा रही है लेकिन संभवत: इन दो क्षेत्रों में इसकी लागत 10,000 करोड़ रपये के करीब होगी.

इस मिशन में इन दो कॉरिडोरों के साथ देश के सभी जोन शामिल है और इस दिशा में काम जारी है। अभी वर्तमान में इन दो व्यस्त रूटों पर राजधानी और शताब्दी ट्रेनों समेत मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। अधिकारी ने बताया कि न सिर्फ यात्री ट्रेनें बल्कि मालगाड़ियां भी मिशन रफ्तार योजना से लाभान्वित होगी।
( पढ़ते रहिए bhopal samachar हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।)
;

No comments:

Popular News This Week