टेस्ट क्रिकेट: 14 साल बाद कोई इस तरह आउट हुआ कोई भारतीय खिलाड़ी

Sunday, November 13, 2016

;
राजू सुथार/राजकोट। राजकोट में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली जिस तरीके से आउट हुए ऐसा बेहद कम देखने को मिलता है, आखिरी बार इस तरीके से कोई भारतीय खिलाड़ी 14 साल पहले आउट हुआ था और इस तरह आउट होने वाले विराट 22 वें भारतीय खिलाड़ी बन गए है।

पारी के 120वें ओवर में विराट कोहली 40 रन बनाकर खेल रहे थे तभी लेग स्पिनर आदिल राशिद गेंदबाजी कर रहे थे उनकी तीसरी गेंद पर विराट ने बैकफुट पर जाकर शॉट गेंद को पुल किया और फॉर्वर्ड शॉर्ट लेग पर खड़े हसीब हमीद भी शॉट की तेजी देखकर गेंद की दिशा से दूर हट गए बावजूद इसके विराट को अंपायर ने विकेट कीपर की अपील पर आउट करार दिया।

ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि बैक फुट पर जाकर शॉट खेलते हुए विराट का पैर स्टंप से टकरा गया और इस दौरान एक एक गिल्ली जमीन पर गिर गई विराट को भी इस तरह आउट होने पर काफी निराशा हुई।

कोहली अब हिट विकेट होने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए इससे पहले 1949 में लाला अमरनाथ चेन्नई में वेस्टइंडीज के खिलाफ हिट विकेट आउट हुए थे जो कि उस समय भारत के कप्तान थे। टेस्ट क्रिकेट में 14 साल बाद कोई बल्लेबाज हिट विकेट आउट हुआ है। विराट से पहले साल 2002 में वीवीएस लक्ष्मण वेस्टइंडीज के खिलाफ एंटीगुआ टेस्ट मैच में हिट विकेट हुए थे।

विराट के साथ एक अनोखी उपलब्धि भी इसके साथ जुड़ गई। विराट साल 2011 में इंग्लैंड के ही खिलाफ वनडे मैच में शतकीय पारी खेलने के बाद स्पिनर ग्रेम स्वान की गेंद पर हिट विकेट हुए थे इस तरह वह वनडे और टेस्ट को मिलाकर दो बार हिट विकेट आउट हो चुके है जो किसी खिलाड़ी का दो बार हिट विकेट होना कम बार ही देखा जाता है।
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week