क्या करें जब गलत खाते में फंड ट्रांसफर हो जाए | WHAT TO DO WHEN MONEY TRANSFER ON WRONG ACCOUNT - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

क्या करें जब गलत खाते में फंड ट्रांसफर हो जाए | WHAT TO DO WHEN MONEY TRANSFER ON WRONG ACCOUNT

Sunday, October 16, 2016

;
आज ऑनलाइन बैंकिंग जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई है। छोटे-मोटे बिल से लेकर बड़े-बड़े भुगतान और फंड ट्रांसफर भी ऑनलाइन हो रहे हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि यदि गलती से किसी दूसरे खाते में मनी ट्रांसफर हो जाए क्या होगा? क्या यह पैसा वापस हासिल किया जा सकता है? इसके जवाब की जड़ में यह बात है कि आपने गलती से किसके खाते में पैसा ट्रांसफर किया है।

वैसे तो किसी के खाते में राशि ट्रांसफर करने से पहले आपको add beneficiary की प्रोसेस से गुजरना होता है। यहां दो-दो बार सामने वाले का खाता दर्ज कराया जाता है। इसलिए गलती की गुंजाइश बहुत कम होती है, लेकिन कुछ केस सामने आए हैं, जब किसी ओर के खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया गया है।

बहरहाल, बैंकिंग के जानकार बताते हैं कि यदि आपसे ऐसी गलती हो गई है तो घबराने की जरूरत नहीं। आप सीधे बैंक से संपर्क करें और मदद मांगे। बैंक जिस शख्स के खाते में पैसा ट्रांसफर हुआ है, उससे संपर्क साधेगा और आपकी रकम वापस दिलाने में मदद करेगा।

हालांकि रिजर्व बैंक की गाइडलाइन्स के मुताबिक, यह पूरी तरह से सामने वाले के ऊपर है कि वह पैसा वापस लेने की कार्रवाई के लिए बैंक को अनुमति दे या नहीं। यानी वह शख्स चाहेगा तो ही आपको आपकी रकम वापस मिलेगी। इसीलिए कहा जाता है कि गलती से आपका पैसा किसको ट्रांसफर हुआ है, यह सबसे अहम है? कोई भला इन्सान है तो ठीक है वरना..।

यदि शख्स पैसा वापस करने को तैयार नहीं है तो भी रास्ते बंद नहीं हो जाते। उसके खिलाफ केस किया जा सकता है और देरी से ही सही, लेकिन रकम वापस हासिल की जा सकती है।

ध्यान रहे पूरी कवायद में बैंक की जरा भी जिम्मेदारी नहीं है। रिजर्व बैंक की गाइडसाइन्स में साफ लिखा है कि ऑनलाइन ट्रांसफर के समय आपसे खाता नंबर में लिखने में कोई गलती होती है, तो बैंक जिम्‍मेदार नहीं होगा।
;

No comments:

Popular News This Week