SBI के 6 लाख से ज्यादा ATM कार्ड ब्लॉक - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

SBI के 6 लाख से ज्यादा ATM कार्ड ब्लॉक

Wednesday, October 19, 2016

;
नईदिल्ली। यहां त्यौहारी सीजन चल रहा है। एटीएम मशीनों के सामने लाइन लगी हुईं हैं और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने लगभग 6 लाख खाता धारकों के एटीएम कार्ड ब्लाक कर दिए हैं। SBI का कहना है कि जल्द ही वह सभी को नए कार्ड इशू करेगा। सवाल यह है कि क्या यह प्रक्रिया दीपावली की खरीददारी से पहले पूर्ण हो जाएगी। यदि नहीं तो बैंक के उपभोक्ताओं को तो भारी परेशानी होगी ही, बैंक का कारोबार भी प्रभावित होगा। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, बैंक की तरफ से कहा गया है कि मैलवेयर SBI एटीएम नेटवर्क पर नहीं था। इस वजह से इसका प्रभाव सिर्फ उन लोगों के एटीएम पर पड़ा जो SBI के अलावा दूसरे बैंकों के एटीएम से भी पैसा निकाला करते थे। खबर के मुताबिक, SBI के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) शिव कुमार बसीन ने बताया कि उन लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ेगा जो सिर्फ एसबीआई के एटीएम का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अगर कार्ड ब्लॉक ना किए जाते तो कार्ड की डीटेल चुराई जा सकती थीं। जिससे कई तरह के खतरे पैदा हो सकते थे। 

बैंक की तरफ से सभी शाखाओं को उन खातों के बारे में बता दिया गया है जिनके एटीएम को ब्लॉक किया गया है। साथ ही खाता धारकों को परेशान ना होने के लिए भी कहा गया है। सभी शाखाओं को जल्द से जल्द नए कार्ड बनाकर देने का निर्देश भी दिया गया है। बसीन ने भोपाल समाचार डॉट कॉम से बातचीत में यह भी कहा कि जिन लोगों के भी कार्ड ब्लॉक हुए हैं उन्हें बस अपने खाते की ब्रांच में जाकर बात करनी होगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आंकडों के मुताबिक, जुलाई 2016 में SBI बैंक के 20.27 करोड़ डेबिट कार्ड एक्टिव थे। ब्लॉक हुए कार्ड का अगर प्रतिशत निकाला जाए तो वह 0.25 प्रतिशत होगा।
;

No comments:

Popular News This Week