मप्र: रावण की जगह अम्बेडकर का पुतला लेकर फेरी लगाई | Racism

भितरवार/ग्वालियर। चरखा गांव में दशहरे की रात डॉ. भीमराव अम्बेडकर का पुतला लेकर फेरी लगाए जाने पर बुधवार को हंगामा हो गया। सुबह 11 बजे 96 गांव जाटव समाज सुधारक समिति के आह्वान पर दलित लामबंद होकर भितरवार थाने पहुंच गए और घेराव कर दिया। डबरा नगर पालिका अध्यक्ष सत्यप्रकाशी परसेड़िया के साथ कई दलित नेताओं और कार्यकर्ताओं ने डबरा-भितरवार रोड पर जाम लगा दिया। करीब तीन घंटे बाद दोपहर दो बजे पुलिस ने 30 लोगों के खिलाफ बलवा, मारपीट और राष्ट्रद्रोह का प्रकरण दर्ज कर लिया।

हंगामा कर रहे लोगों का आरोप था कि चरखा गांव में कुछ लोगों ने रावण के पुतले की तरह डॉ. भीमराव अम्बेडकर के पुतले को लेकर गांव में फेरी लगाई और अम्बेडकर मुर्दाबाद के नारे लगाए। इसी बीच गांव में ऐसी अफवाह फैली कि इन लोगों द्वारा अम्बेडकर के पुतले को जलाने की तैयारी की जा रही है।

इसे लेकर जनपद सदस्य रामहेत जाटव, बलवीर सिंह, अजीत, जगदीश सिंह, भूपेन्द्र सिंह, कोक सिंह, कप्तान सिंह ने उनके साथ मारपीट कर दी। बुधवार की सुबह यह मामला तूल पकड़ गया और 96 गांव जाटव समाज सुधार समिति के कार्यकर्ता डबरा नपाध्यक्ष सत्यप्रकाशी परसेड़िया के नेतृत्व में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग को लेकर थाने का घेराव करने पहुंच गए और जाम लगा दिया।

इनमें शामिल कुछ युवकों ने बाजार में जमकर उत्पात मचाया। तनाव बढ़ता देख पुलिस ने दोपहर में सीताराम जाटव पुत्र ग्यासीराम जाटव की रिपोर्ट पर 30 लोगों के खिलाफ धारा 147, 148, 149, 323, 294, 336, 452, 506, 124 ए भादंवि और एससी-एसटी एक्ट का मामला दर्ज कर लिया है।

आरोपियों के नाम चन्द्रमोहन शर्मा, हरनाम सिंह, प्रदीप सिंह, राजेन्द्र, हरबल्लभ योगी, रामहेत, अवधेश, संदीप, मुकेश पवैया, राजू, शेख सिंह पवैया, मजबूत सिंह, किल्लू, राहुल योगी, बंटी ठाकुर, सूरज, राजवीर सिंह, अंकित, अजय, दलवीर सिंह, सोनू, महेश शर्मा, माखन सिंह, शिवकुमार, पिंकू, आकाश, सुनील योगी, माखन योगी, सुनील, कल्लू योगी हैं।

राष्ट्रद्रोह की धारा शामिल, लेकिन ASP ने किया इनकार
पुलिस ने 30 लोगों पर एफआईआर दर्ज की है। इसमें धारा 124 ए भादंवि भी शामिल है। अभिभाषक संघ के अध्यक्ष अनिल शुक्ला ने बताया कि 124 ए धारा राष्ट्रद्रोह की है। साथ ही पुलिस ने जो एफआईआर दर्ज की है, उसमें यह अंकित किया गया है कि इन लोगों ने अम्बेडकर का पुतला लेकर फेरी लगाई और अम्बेडकर मुर्दाबाद के नारे भी लगाए। साथ ही दलित समाज के कुछ लोगों से मारपीट भी की। इस संबंध में देहात एएसपी योगेश्वर शर्मा ने बताया कि चरखा गांव में जो विवाद हुआ है, उस संबंध में बलबा, मारपीट का मामला दर्ज किया है। राष्ट्रद्रोह जैसा कुछ नहीं है। यदि कोई देश के खिलाफ टिप्पणी करता है या देश को नुकसान पहुंचाता है, उसके खिलाफ ही राष्ट्रद्रोह का मामला दर्ज किया जाता है।

इन्होंने यह सुना पुतला रावण का था
हमारे बच्चे रावण का पुतला लेकर गांव में फेरी लगा रहे थे, तभी जाटव समाज के लोगों ने उनसे पुतला छीन लिया और मारपीट कर दी। जब हम उन्हें समझाने के लिए गए, तो उन्होंने हम पर भी हमला बोल दिया।
राम सिंह, स्थानीय निवासी।

अम्बेडकर का पुतला लेकर लगाई फेरी
सवर्ण समाज के लोगों की ओर से अम्बेडकर का पुतला लेकर गांव में फेरी लगाई गई। साथ ही अम्बेडकर मुर्दाबाद के नारे लगाए गए। जब इसका विरोध किया तो उन्होंने मारपीट शुरू कर दी।
रामहेत जाटव, जनपद सदस्य, चरखा

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !