संसद में पूछे गए सवाल जवाब यहां देखें | questions and answers in parliament of india

नई दिल्ली। संसद में सांसद जो भी सवाल पूछते हैं, वो ऑनलाइन अपलोड होंगे। कैबिनेट सचिवालय ने कहा है कि संसद में पूछे गये सभी सवालों के जवाब ऑनलाइन अपलोड करना आवश्यक है। लोकसभा सचिवालय ने केंद्र सरकार के मंत्रालयों द्वारा दिये गये जवाबों को अपलोड करने में होने वाली देरी की तरफ ध्यान आकृष्ट कराया था, जिसके बाद यह निर्देश जारी किया गया है।

कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा ने केंद्र सरकार के विभागों के सचिवालयों को पत्र लिखकर कहा है, ‘‘लोकसभा अध्यक्ष चाहती हैं कि तारांकित प्रश्नों के जवाब की सॉफ्ट कॉपी प्रश्न के सूचीबद्ध होने के दिन सुबह 10 बजे तक अपलोड कर दिया जाये ताकि सदस्य तारांकित प्रश्नों के आधार पर पूरक सवालों का मसौदा तैयार कर सकें।’’ 

अतारांकित सवालों के जवाब फौरन अपलोड हों
इसमें साथ ही कहा गया है, ‘‘इसके अलावा अतारांकित सवालों के जवाबों को प्रश्न काल (12 बजे) के तुरंत बाद अपलोड कर दिया जाये।’’ तारांकित सवाल में सदस्य मंत्री से सदन में मौखिक जवाब चाहते हैं और इस पर तारांकन करना जरूरी होता है। इन सवालों के जवाब के बाद सदस्य पूरक प्रश्न पूछ सकते हैं।

www.pqals.nic.in पर अपलोड करने होते हैं जवाब
दूसरी ओर अतारांकित प्रश्न का जवाब लिखित में दिया जाता है और मंत्री द्वारा उसे सदन के पटल पर रखा जाता है। इसमें सदन में मौखिक जवाब नहीं दिया जाता और ना ही पूरक प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्नकाल के तुरंत बाद डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.पीक्यूएएलएस.एनआईसी.इन (www.pqals.nic.in) पर जवाबों की सॉफ्ट कॉपी को अपलोड किया जाना होता है। हालांकि लोकसभा सचिवालय ने इस तथ्य की ओर ध्यान आकृष्ट कराया था कि मंत्रालय और विभाग इस समयसीमा का पालन नहीं करते हैं। उन्होंने सचिवों से आगामी शीतकालीन सत्र, 2016 से इन दिशा-निर्देशों के ‘सख्त अनुपालन’ करने के लिए कहा है।
सवाल जवाब देखने के लिए यहां क्लिक करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !