मप्र: बिजली चोरी की आॅनलाइन शिकायतें यहां करें | Power theft online complaint file here

Monday, October 10, 2016

भोपाल। बिजली चोरी रोकने के लिए मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने नया तरीका निकाला है। अब कोई भी अपने आसपास हो रही बिजली चोरी की ऑनलाइन शिकायत कर सकेगा। यह व्यवस्था बिजली कंपनी की वेबसाइट पर शुरू की गई है। वेबसाइट में शिकायत करने वाले के लिए एक फॉरमेट बनाया गया है, जिसमें उसे बिजली चोरी करने वाले का नाम, पता और उससे संबंधित जानकारी भरनी होगी।
शिकायत दर्ज कराने के लिए यहां क्लिक करें

कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक बिजली कंपनी की वेबसाइट पर पॉवर थेफ्ट पर क्लिक कर शिकायत की जा सकती है। जो भी शिकायत ऑनलाइन आएंगी, वह सीधे विजिलेंस टीम को जाएंगी। विजिलेंस टीम बताए पते पर पहुंचकर मामले की जांच करेगी।
शिकायत दर्ज कराने के लिए यहां क्लिक करें

यह व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि लोग बेहिचक शिकायत करें। खास बात यह है कि ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने वाला व्यक्ति का नाम गोपनीय रखा जाएगा। बताया जा रहा है कि कई लोग अपने आसपास, पड़ोसी या किसी रसूखदार व्यक्ति द्वारा बिजली चोरी करने की जानकारी होने के बाद भी शिकायत नहीं करते थे।
शिकायत दर्ज कराने के लिए यहां क्लिक करें

उन्हें डर होता था कि बिजली कंपनी पहुंचने पर कर्मचारी उनकी पहचान संबंधित को बता न दें। इससे कई बार बड़ी बिजली चोरी की जानकारी भी नहीं मिल पाती थी। अब ऑनलाइन प्रणाली में व्यक्ति घर बैठे ही बिजली चोरी की शिकायत कर सकता है। नई व्यवस्था में उसे बिजली कार्यालय जाने की भी जरूरत नहीं है।
शिकायत दर्ज कराने के लिए यहां क्लिक करें

रिवार्ड भी देंगे
कंपनी के प्रवक्ता मनोज द्विवेदी ने बताया कि अगर शिकायत सही निकलती है तो वसूली होने पर अधिकतम 7.5 हजार रुपए या वसूल की गई राशि का एक निश्चित प्रतिशत शिकायत करने वाले को दिया जाता है। ऐसा इसलिए होता है ताकि अन्य लोग भी जागरूक हों।
शिकायत दर्ज कराने के लिए यहां क्लिक करें

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week