अभी और गिरेंगे GOLD के दाम

Sunday, October 9, 2016

;
सोने के दामों में बीते एक सप्ताह में डेढ़ हजार रुपए प्रति तोला की गिरावट हुई है। वहीं चांदी में भी करीब तीन हजार रुपए प्रतिकिलो की गिरावट आई है। जानकारों का मानना है कि अगले दस से पंद्रह दिनों में सोने के दामों में एक से डेढ़ हजार रुपए की और कमी हो सकती है। दरअसल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम गिरने से सभी जगह सोने के भावों में कमी आई हैं। दाम में गिरावट के पीछे आभूषण निर्माताओं की कमजोर मांग भी मुख्य वजह बताई जा रही है।

ग्वालियर के सराफा बाजार में पिछले चार दिनों से सोना-चांदी के दामों को देखते हुए दुकानदारों में मायूसी है। बीते एक सप्ताह के अंदर ही सोने के भावों में करीब डेढ़ हजार रुपए प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है। रविवार को शुद्ध सोने के भाव 30 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम रह गए। वहीं औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं का उठाव सुस्त पड़ने से चांदी के भावों में भारी गिरावट आई है. बीते एक सप्ताह के अंदर चांदी के भाव तीन से चार हजार रुपए प्रति किलो तक कम हो चुके हैं।

रविवार को चांदी का भाव 42 हजार रुपए प्रति किलो के आसापास बने हुए है। साराफा कारोबारियों का कहना है अभी अगले 10 से 15 दिनों तक सोने-चांदी के दामों में गिरावट का दौर चलता रहेगा, आने वाले दिनों में सोना एक हजार रुपए प्रति दस ग्राम तक कम हो सकता है वहीं चांदी में भी डेढ़ से दो हजार रुपए प्रति किलो तक कमी आ सकती है।

हालांकि, इस गिरावट के दुकानदारों में कुछ मायूसी है लेकिन दाम गिरने से ऑफ सीजन में भी करीब 25 फीसदी ग्राहकी बढ़ गई है। अमूमन लोग शादी-ब्याह के लिए धन तेरस या दीपावली पर सोना-चांदी खरीदते है, लेकिन डेढ़ से दो हजार रुपए की गिरावट के चलते लोग नवरात्रि में ही सोना खरीद रहे हैं।
;

No comments:

Popular News This Week