इन स्थानों पर जरूर रखें दीपावली के दिए

Monday, October 24, 2016

;
दीपावली रोशनी का त्यौहार है, उमंगों का त्यौहार है, खुशियों का त्यौहार है। इस दिन कहीं अंधेरा न रह जाए इसलिए पूरे घर में दीपक जलाए जाते हैं। मान्यता के अनुसार, दीपावली पर घरों में दीपक जलाने से नकारात्मक ऊर्जा घर से बाहर निकलती है और मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है लेकिन, क्या आपको मालूम है कि इस दिन इन जगहों पर अगर आपने दीपक नहीं जलाया तो हो सकता है मां लक्ष्मी आप पर मेहरबान न हों। इसलिए हम आपको ऐसी जगह बता रहे हैं, जहां दीपावली की शाम दीपक जरूर जलाएं।

दीपावली के दिन शुभ मुहूर्त के दौरान घर में पूजा शुरू करने से पहले इन जगहों पर दीपक जलाना चाहिए। बाकी पूरे घर में पूजा के बाद दीपक जलाना शुभ माना जाता है।

पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीया जलाना लाभप्रद है। सनातन धर्म में पीपल के पेड़ का काफी महत्व है। ऐसा माना जाता है कि सभी देवताओं का वास पीपल के पेड़ में होता है। इसलिए दीपावली पर शाम को पीपल के पेड़ में दीया जलाना न भूलें।

घर के नजदीक चौराहे पर भी तेज का दीपक जरूर जलाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से धन संबंधी आ रही परेशानियां दूर होती है। दीपक जलाते वक्त ध्यान रखें कि बत्ती सदैव पूर्व दिशा की तरफ हो।

घर में बने मंदिर के अलावा नजदीक के किसी मंदिर में दीया जलाएं। मंदिर में घी का दीपक जलाएं और भगवान को भोग समर्पित करें। मान्यता है कि दीपावली की रात मंदिर में दीया जलाने से भगवान की कृपा आप पर सदैव बनी रहती है। धन संबंधी समस्याओं का नाश होता है।
भोपाल समाचार डॉट कॉम में प्रकाशित दीपावली के सभी लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week