भारत-न्यूजीलैंड के एक ही वनडे में बने कई रिकॉर्ड - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

भारत-न्यूजीलैंड के एक ही वनडे में बने कई रिकॉर्ड

Tuesday, October 25, 2016

;
राजू सुथार/मोहाली। 23 अक्टूबर को खेले गए पंजाब के पीसीए स्टेडियम मोहाली में एक ही वनडे मैच में एक साथ कई देखने को मिले। मैच में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया जो कि टीम इंडिया के लिए सही साबित हुआ और मैच भारत 49वें ओवर में 3 विकेट खोकर जीत लिया। कोहली ने शानदार 154 रनों की नाबाद पारी खेली जबकि कैप्टन कूल धोनी ने भी लंबे अंतराल के बाद एक बड़ी पारी खेली और 80 रन बनाकर आउट हुए।

कोहली बने पीसीए स्टेडियम पर वनडे में एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले :-
मैच में भारतीय मध्य क्रम के बल्लेबाज विराट कोहली ने 154 रनों की पारी खेलकर मोहाली के पीसीए स्टेडियम में एक वनडे पारी में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन इससे पूर्व भारतीय वनडे और टी 20 कप्तान धोनी के नाम था जिन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 139 रनों की शानदार पारी खेली थी । अब कोहली धोनी से आगे निकल गए है।

धोनी ने पूरे किये 9 हज़ार वनडे रन :-
इस एकदिवसीय मैच में कप्तान धोनी ने अपने वनडे कैरियर के 9 हज़ार रन पूरे कर लिए ,धोनी मैच में दूसरा विकेट गिरते ही आ गए थे और उप कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर एक अच्छी साझेदारी भी की जिससे मैच जीत तक पहुँच पाया ।

कोहली ने पीछे छोड़ा संगकारा को :-
उप कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर शानदार शतक जड़ा जिसके बदौलत वो अब शतकों के मामले में संगकारा को पीछे छोड़कर 4 स्थान पर पहुंच गए है कोहली ने 174वें मैच में 26वां शतक लगाया , अभी वर्तमान में सचिन तेंदुलकर 49 ,रिकी पोंटिंग 30 ,सनथ जयसूर्या 28 शतक और कोहली 26 शतकों के साथ चौथे नम्बर पर है जबकि संगकारा के 25 और एबी डी विलियर्स के 24 शतक है।

धोनी बने सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले भारतीय खिलाड़ी :-
महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी 80 रनों की पारी में कुल तीन गगनचुंबी छक्के जड़े इस कारण वो अब भारतीय टीम की ओर से सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए है , इनके अलावा पूरे क्रिकेट जगत में सबसे ज्यादा विकेट कीपर के तौर पर भी सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए है ।

सबसे ज्यादा रन बनाते हुए मिली जीत :-
कोहली के 154 रनों की नाबाद पारी से वो अब चौथे पायदान पर है यानी सबसे ज्यादा रन बनाकर पीछा करते हुए भारत को जीत मिली है इससे पूर्व धोनी के 183 रन , कोहली के 183 ,सचिन के 175 रनों की पारियों से पीछा करते हुए जीत मिली ।

कोहली के 26 शतकों में से 14 शतकों से मिली जीत :-
विराट कोहली के अब तक 59 पारियों में 26 शतकों में से 14 शतकों से टीम इंडिया को जीत मिली है जबकि 12 में हार/रद्द हुए है । जबकि सचिन के 124 पारियों में सिर्फ 14 शतकों से भारत को जीत मिली ।

लंबे समय बाद जल्दी खेलने आये धोनी :-
महेंद्र सिंह धोनी अकसर पांचवे या छठे नंबर पर खेलने आते है लेकिन इस मैच में धोनी दूसरा विकेट गिरते ही आ गए थे।
;

No comments:

Popular News This Week