इन खिलाड़ियों ने की सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी

Friday, October 28, 2016

;
राजू सुथार/खेल डेस्क। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में आज काफी संख्या में खिलाड़ी कप्तान रह चुके है जिसमें कुछ खिलाड़ी ऐसे भी है जिन्होंने बहुत रिकॉर्ड बनाए है। अभी तक किसी खिलाड़ी ने बतौर कप्तान के सर्वाधिक 53 मैच खेले है और वो है दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ, इन्होंने अपने टेस्ट कैरियर में कुल 109 मैच खेले जिसमें से 109 मैचों में इन्होंने कप्तानी की। वर्तमान में ग्रीम स्मिथ एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने 100 से ज्यादा मैचों में कप्तानी की। स्मिथ ने अपने बतौर कप्तान 109 टेस्ट मैचों में 53 में जीत दर्ज की और 29 मैचों में हार मिली जबकि 27 मैच ड्रॉ रहे।

दूसरे स्थान पर एलन बॉर्डर है इन्होंने 93 टेस्ट मैच कप्तान के तौर पर खेले थे जिसमें से 32 मैच जीते और कुल 22 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था साथ ही 38 टेस्ट मैच ड्रॉ हुए थे और एक टाई भी रहा।

इन दोनों के अलावा इनका भी है रिकॉर्ड :-
ग्रीम स्मिथ और एलन बॉर्डर के अलावा न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बल्लेबाज स्टीफन फ्लेमिंग भी इस रिकॉर्ड में शामिल है , फ्लेमिंग ने अपने टेस्ट कैरियर के 80 टेस्ट मैचों में कप्तानी की जिसमें से 28 मैचों में तो जीत मिली और 27 में हार जबकि 25 मैचों ड्रॉ भी हुए थे । इनके अलावा ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने 77 मैचों में कप्तानी की जिसमें 48 में जीते , महज 16 मैच हारे और 13 ड्रॉ भी हुए । इन सब के अलावा पांचवे स्थान पर वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी क्लाइव लॉयड रहे जिन्होंने 74 टेस्ट मैचों में कप्तानी की उनमें 36 मैच जीते ,12 हारे और 26 ड्रॉ भी रहे।
;

No comments:

Popular News This Week