चीन में बना आईफोन इस्तेमाल करते हैं बाबा रामदेव

नईदिल्ली। योग गुरू या कारोबारी बाबा रामदेव ने हाल ही में चीनी उत्पादों के बहिष्कार की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि चीन, भारत से पैसा कमाकर पाकिस्तान की मदद करता है, इसलिए चीन में बने उत्पादों का बहिष्कार करें। खुलासा हुआ है कि उन्होंने यह संदेश अपने आईफोन से ट्वीटर पर किया था। आईफोन का निर्माण केवल चीन में ही होता है। 

पेप्सी और कोक के विरोध से शुरू हुआ बाबा रामदेव का सफर आज भारत की सबसे बड़ी कंपनी पंतजलि के रूप में सबके सामने है। बाबा रामदेव बातें हमेशा लोकलुभावन करते हैं परंतु उनके कुछ काम ऐसे हैं जो उन पर ही उंगलियां उठा देते हैं। मसलन, स्वदेशी के नाम पर शुरू किए गए पतंजलि उत्पादों में वो विदेशी कंपनियों से ज्यादा मुनाफा कमा रहे हैं, जबकि उन्होंने अपने प्रोजेक्ट लगाने के लिए सरकारों से टैक्स छूट ले रखी है। 

एक तरफ देशहित की बात करते हैं, दूसरी तरफ देश के विकास के लिए टैक्स अदा नहीं करते। मुख्यमंत्रियों से मिलकर अपना टैक्स माफ करवा लेते हैं। स्वदेशी के नाम पर सरकारों से जमीनें सस्ती दरों पर ले रहे हैं, जबकि पतंजलि उत्पादों में मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। चौंकाने वाला खुलासा तो तब हुआ जब चीन में बने आईफोन से चीन के उत्पादों का बहिष्कार करने की अपील कर डाली। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !