अब सोशल मीडिया की पोस्ट का भी बीमा होगा, मानहानि का हर्जाना कंपनी भरेगी - क्लिक करें | No 1 Hindi News Portal of Central India (Madhya Pradesh) | हिन्दी समाचार

अब सोशल मीडिया की पोस्ट का भी बीमा होगा, मानहानि का हर्जाना कंपनी भरेगी

Tuesday, October 18, 2016

;
अगर आप सोशल मीडिया साइट्स पर कुछ लिखते हैं या अपनी भावनाएं जाहिर करते हैं, तो डरिए मत क्योंकि अब आपके द्वारा पोस्ट का INSURANCE हो जाएगा। BAJAJ ALLIANZ ने ऐसी इंश्योरेंस पॉलिसी बना ली है जो SOCIAL MEDIA पर की गई किसी भी एक्टिविटी से उठने वाली थर्ड पार्टी लायबिलिटी को कवर करेगी। क्योंकि FACEBOOK और TWITTER पर की गई पोस्ट से कई लोग आहत हो जाते हैं और मानहानि का मुकदमा ठोक देते हैं । ऐसे में बजाज आलियांस की इंश्योरेंस पॉलिसी का फायदा अब आप उठा सकते हैं।

बजाज आलियांस जनरल इंश्योरेंस के MD TAPAN SINGHAL के मुताबिक, ‘अगर सोशल मीडिया वेबसाइट पर की गई किसी पोस्ट या कन्वर्सेशन से आप पर कोई मुकदमा या मानहानि का दावा करता है तो ऐसी परिस्थिति में साइबर इंश्योरेंस पॉलिसी प्रॉडक्ट पूरे हर्जाने को उठाएगी ।’ इतना ही नहीं ये कंपनी डेटा चुराए जाने की स्थिति में भी कवर देगी। क्योंकि ऐसी शिकायतें अब आम सी हो गई है।

कंपनी का कहना है कि जिस तरीके से इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़ रही है और ऑनलाइन खरीदारी या ट्रान्जैक्शन की जा रही है, उससे निजी जानकारियां सोशल मीडिया और ईकॉमर्स साइटों पर आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। इसलिए ऐसी स्थिति में व्यक्तिगत साइबर इंश्योरेंस फिशिंग, आइडेंटिटी थेफ्ट, साइबर स्टॉकिंग, उत्पीड़न और बैंक अकाउंट हैकिंग जैसे रिस्क पर कवर कंपनी देगी।

अभी ज्यादातर साइबर इंश्योरेंस प्रॉडक्ट आईटी फर्म, बैंक, ईकॉमर्स और फार्मास्युटिकल कंपनियों को बेचे जाते हैं। यह कॉर्पोरेट्स को निजता और डेटा चोरी, नेटवर्क सिक्यॉरिटी क्लेम और मीडिया लायबिलिटी पर कवर देती हैं। भारत में यह प्रॉडक्ट पिछले तीन साल से उपलब्ध है और इनको खरीदने वाले कॉर्पोरेट्स की संख्या में इजाफा हो रहा है।

एक अनुमान के मुताबिक, भारत में इस समय लगभग 500 एक्टिव साइबर कवर पॉलिसी हैं। साइबर इंश्योरेंस का मार्केट लगभग 1,000 करोड़ रुपये का है। यह लायबिलिटी मार्केट का लगभग 7 से 10 पर्सेंट है। इंश्योरेंस कंपनियों का मानना है कि आने वाले तीन सालों में इंश्योरेंस लाइबिलिटी का कुल लाइबिलिटी मार्केट में शेयर और बढ़ेगा।
;

No comments:

Popular News This Week