रहिए सावधान: भारतीय फेसबुक यूजर्स पर पाकिस्तानी हैकर्स का हमला

Tuesday, October 4, 2016

;
नई दिल्ली। फेसबुक पर इनदिनों एक अजीबोगरीब वायरस ने हलचल मचा दी है। ढेर सारे यूजर्स फेसबुक वायरस वीडियो के बारे में शिकायत कर रहे हैं। यह वीडियो एक तरह का स्पूफ है जो आपके फेसबुक प्रोफाइल पर दौड़ रहा है। यह हर हाल में आपके पास पहुंचेगा, इसे कतई क्लिक कर खोलने की कोशिश न करें। यह हैकर्स द्वारा पैदा किया गया वायरस है। यह वायरस ना केवल आपका पूरा डाटा चुरा ले जाता है बल्कि आपकी प्रोफाइल के यूजर आईडी और पासवर्ड भी चुरा लेता है। इसके बाद हैकर कभी भी आपकी वॉल पर कुछ भी छाप सकता है। यह अश्लील भी हो सकता है और देशविरोधी या साम्प्रदायिक भी। 

यह वीडियो एक तरह के फीचर्ड वीडियो की तरह आपकी चैट में आपके दोस्त की ओर से आता है। इस वीडियो के कवर पर वही फोटो होती है जो आपकी प्रोफाइल पिक होती है। इसे देखकर एक आम यूजर को खुशी होती है क्योंकि वह सोचता है कि उसके दोस्त ने उसके लिए एक खास वीडियो बनाया है। हैकर्स इसके आइकन में आपके दोस्त की तस्वीर का इस्तेमाल करते हैं जिससे यह थोड़ा जेनुइन लगता है।

जैसे ही आप इस वीडियो पर क्लिक करते हैं, फेसबुक पर आपके कॉन्टैक्ट्स को वायरस ऑटोमैटिकली स्कैन कर लेता है और फिर वह इसी तरह का लिंक आपके दोस्तों को भेज देता है। यह एक तरह का चेन वीडियो है जो वीडियो पर क्लिक करने वाले किसी को भी ग्रिप में ले सकता है। इससे आपकी प्राइवेट इनफॉर्मेशन भी दूसरों तक पहुंच सकती है जो आपके लिए एक बड़ा नुकसान होगा।

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हुआ है तो तुरंत अपने दोस्तों को अलर्ट कर दें और उन्हें चैट में आए इस वीडियो लिंक को न खोलने के लिए कहें। इस तरीके से आप वायरस को आगे फैलने से रोक सकते हैं।

वायरस को कैसे पहचानें?: यह वीडियो आमतौर पर जिस फाइल फॉर्मेट में आता है वह RIGVTL1F.LATESTNEWSTODAYS.COM फॉर्मेट में होता है। यह आपकी तस्वीर, प्रोफाइल पिक्चर, आदि का इस्तेमाल करता है। यह आपके दोस्तों को ऑटोमैटिकली टैग कर देता है। अगर आपने अपनी टाइमलाइन पर पोस्ट किया गया कोई वीडियो देखा है तो अपने दोस्तों को तुरंत अलर्ट कर दें।

अगर क्लिक कर लिया है तो क्या करें?: ऐक्टिविटी लॉग में जाएं और सभी पोस्ट्स को डिलीट कर दें। सभी संदिग्ध ऐप्स को अपनी प्रोफाइल से हटा दें। ब्राउजर को क्लियर करें, कैश, कुकीज को साफ करें और सभी तरह की मैलिशियस हिस्ट्री को हटा दें। अपने डेस्कटॉप को चेक करें और पता लगाएं कि कहीं उसमें वायरस तो नहीं है और ऐंटीवायरस की मदद से उसे हटा दें।
;

No comments:

Popular News This Week