धूमधाम से मने दशहरा इसलिए मुसलमानों ने मुहर्रम की तारीख बढ़ा दी

नईदिल्ली। बिहार के बगहा में लोगों ने हिंदु-मुस्लिम एकता की अनोखी मिसाल पेश की है। दशहरा के पर्व को देखते हुए मुस्लमानों ने मुहर्रम के त्योहार की तारीख को एक दिन बढ़ा दिया तो हिन्दुओं ने भी ताजिया जुलुस में बढ़-चढ़ कर भाग लेने का निर्णय लिया। शहर में ये सब एक नये आईएएस और एसडीएम धर्मेंद्र प्रसाद की पहल पर संभव हो सका। 

12 अक्टूबर को ही दशहरा के साथ-साथ मोहर्रम भी है ऐसे में एक ही दिन दोनों पर्व को कैसे शांतिपूर्ण मनाया जाए इसको लेकर प्रशासन ने बैठक बुलायी थी। बैठक में फैसला लिया गया कि अब शहर के मुसलमान हिन्दुओं के साथ मिलकर 12 अक्टूबर को दुर्गापूजा और दशहरा मनायेंगे। इसके बाद 13 तारीख को हिन्दू भी मुस्लिम भाईयों के साथ मिलकर मोहर्रम। 

शहर के मोहम्मद आलम, अब्दलु गफ्फार ने बताया कि हमलोगों ने तय किया है कि 12 अक्टूबर तक दुर्गापूजा का पर्व मिल कर मनायेंगे और मूर्ति विसर्जन के बाद हिन्दुओं के साथ मिलकर मोहर्रम मनायेंगे।

अनोखी पहल करने वाले आईएएस अधिकारी और बगहा के एसडीएम धर्मेन्द्र कुमार का मानना है कि छोटे से कस्बे से निकले बडे संदेश को राज्य ही नहीं बल्कि पूरे देश तक पहुंचाने की जरुरत है ताकि धर्म को आड़ में लेकर माहौल खराब करने वाले तत्वों को सबक मिल सके।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !