थ्री स्टार हो जाएगा भोपाल का एसी रिटायरिंग रूम

Monday, October 3, 2016

;
भोपाल। भारत के 408 रेलवे स्टेशनों में बने रिटायरिंग रूम अब थ्री स्टार सुविधाओं से लैस होंगे। इनमें भोपाल स्टेशन भी शामिल किया गया है। यह जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को दी गई है। इस दिशा में अगले महीने से काम शुरू हो जाएगा। रेल मंत्रालय ने इस संबंध में एक अधिकृत आदेश भी जारी कर दिया है। 

आईआरसीटीसी के प्रबंधन वाले रिटायरिंग रूम सुसज्जित और वातानुकूलित होंगे और इनमें थ्री स्टार होटल जैसी सुविधाएं मिलेंगी। रिनोवेटेड रिटायरिंग रूम सर्विस के अलावा यात्रियों की मांग पर स्थानीय पर्यटन स्थलों और ऐतिहासिक स्मारकों की सैर कराने के इंतजाम भी आईआरसीटीसी करेगा। 

रेल मंत्रालय के अनुसार रिटायरिंग रूम को आईआरसीटीसी के हवाले करने की प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होगी। शुरू में ए-1 और ए श्रेणी के स्टेशनों के रिटायरिंग रूम उसे सौंपे जाएंगे। इसके बाद बी और सी श्रेणी के स्टेशनों को शामिल किया जाएगा। इस तरह लगभग दो हजार रिटायरिंग रूम सौंपे जाएंगे। अफसरों के मुताबिक फिलहाल आईआरसीटीसी के पास केवल रेलवे के रिटायरिंग रूम की ऑनलाइन बुकिंग की जिम्मेदारी है। उसकी वेबसाइट पर जाकर 485 रेलवे स्टेशनों के रिटायरिंग रूम बुक किए जा सकते हैं। आईआरसीटीसी के अनुसार हमें सुपुर्दगी मिलते ही सबसे पहले रिटायरिंग रूम व डॉरमेट्री का रेनोवेशन करवाकर नए सिरे से साज-सज्जा कराएंगे। 
;

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Popular News This Week