इस हाल में दुर्गा पूजा व्यर्थ है, शिवराज जी !

Thursday, October 13, 2016

राकेश दुबे@प्रतिदिन। जिस राज्य में बलात्कारी बेखौफ और पीडिता को डर के मारे आत्महत्या जैसा कदम उठाना पड़े, वहां दुर्गा पूजा के नाम पर अपने को धार्मिक कहलाने का कोई अर्थ नहीं है। आपकी पूजा व्यर्थ और ढोंग हो जाती है, यदि आपके मन में इन नौ दिनों में भी नारी सम्मान नहीं जागता है। जिस राज्य कन्या पूजन जैसी रस्म और बेटी बचाओ जैसे सरकारी आन्दोलन चल रहे हों। वहां ऐसी घटना तो व्यवस्था के नाम पर कलंक है।

इटारसी में गैंगरेप की शिकार एक 11 साल की बच्ची ने जेल से छूटे आरोपी के डर से बुधवार दोपहर खुद पर केराेसिन उड़ेलकर आग लगा ली। बच्ची को अधजली हालत में पिता मोटरसाइकिल पर नयागांव से 10 किमी दूर इटारसी अस्पताल लेकर पहुंचे। बच्ची ने अपने बयान में बताया, हमेशा डर रहता है कि वह मुझे मार देगा| करीब 8 माह पूर्व इस बेटी के साथ बलात्कार हुआ है। करीब 40 प्रतिशत जल चुकी बच्ची ने बताया कि एक आरोपी जेल से छूट चुका है, दूसरा भी छूट जाएगा। आरोपी गांव के ही शंकरलाल उर्फ लल्ला यादव और अनिल उर्फ छोटू यादव हैं।

दर्दंनाक बात तो यह है कि जब इस बेटी ने घर के पीछे खुद को आग लगा ली और उसके पिता थाने पहुंचे तो थानेदार ने कहा- बच्ची को अस्पताल ले जाओ, वहां से मेमो थाने आ जाएगा। शिवराज जी, इस थाने में कोई महिला पुलिस अफसर नहीं है। अस्पताल में मां बच्ची को संभालती रही और पिता अस्पताल के गेट पर पुलिस आने का इंतजार करते रहे। पुलिस दो घंटे बाद अस्पताल पहुंची।

मध्य प्रदेश में पिछले महीनों के दौरान करीब 3400 बलात्कार के मामले दर्ज किए जा चुके हैं यानि हर महीने करीब 283 बलात्कार के मामले राज्य में महिलाओं की सुरक्षा और पुलिस महकमे पर कई गंभीर सवाल खड़े कर रहे हैं। राज्य के क्राइम रिकार्ड ब्यूरो के मुताबिक इसी दौरान राज्य में 1600 हत्याओं के भी मामले दर्ज किए गए हैं। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश पिछले दो सालों से गलत कारणों की वजह से ही चर्चा में है। इसके अलावा इस दौरान राज्यभर में औसतन रोज 6 लूट की घटनाएं सामने आईं यानि करीब 11500 लूट की शिकायतें सामने आईं और करीब 19000 चोरी की घटनाएं भी इस दौरान दर्ज की गईं। अब आप खुद ही निर्णय कीजिये, कैसा चल रहा है, मध्यप्रदेश।
श्री राकेश दुबे वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार हैं।        
संपर्क  9425022703        
rakeshdubeyrsa@gmail.com
पूर्व में प्रकाशित लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए
आप हमें ट्विटर और फ़ेसबुक पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week