रतलाम में विधवा महिलाओं की पेंशन, पुरुषों को बंट रही थी

Tuesday, October 4, 2016

भोपाल। कलेक्टर बी चंद्रशेखर द्वारा कराई गई एक जांच में नगरनिगम रतलाम में पेंशन घोटाले का खुलासा हुआ है। 2000 से ज्यादा ऐसे अपात्रों को खोज लिया गया है​ जिनके नाम पर पेंशन जारी की जा रही थी। इनमें से 227 ऐसे पुरुष हैं, जिन्हें विधवा महिलाओं को दी जाने वाली पेंशन का भुगतान किया जा रहा था। कुछ मुर्दे भी हैं, जिन्हें पेशन बांटी जा रही थी। पेंशन अपात्रों के पास पहुंच रही थी या किसी अधिकारी की जेब में, इसका खुलासा अभी नहीं किया गया है। 

कलेक्टर की समीक्षा में खुली पोल
रतलाम कलेक्टर बी चंद्रशेखर ने हाल ही में पेंशनधारकों को आधार से लिंक किए जाने की कार्यवाही की समीक्षा की तो उनकी जानकारी में आया कि दो हजार से अधिक पेंशनधारकों ने अब तक अपने आधार कार्ड को पेंशन से लिंक नहीं कराया है। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को इस लेटलतीफी के लिए फटकार लगाई तो उन्हें बताया गया कि ये वे लोग है जो अपने आधार कार्ड से पेंशन को लिंक ही नहीं करवा रहे है।

मुर्दे भी ले गए पैसा
कलेक्टर ने इन पेंशनधारकों में से चुनिंदा प्रकरणों को दिखवाया तो यह जानकारी सामने आई कि इसमें कई मृत लोगों को भी पेंशन बंट रही है। इसके अलावा निराश्रित विधवा पेंशन में कुछ पुरुषों के नाम से पेंशन बांटने की जानकारी भी सामने आई।

10 अक्टूबर तक रिपोर्ट
प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि कई मृत और अपात्र लोगों को पेंशन वितरण हो रहा था। जांच कराई जा रही है। दस अक्टूबर को रिपोर्ट मिलने पर पूरे मामले का खुलासा हो जाएगा। दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।
बी चंद्रशेखर, कलेक्टर रतलाम

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

Trending

Popular News This Week